Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

अरब सागर में हलचल से बढ़ी टेंशन, Delhi सहित 4 राज्यों में भारी बारिश का Alert

अरब सागर में हलचल से बढ़ी टेंशन, Delhi सहित 4 राज्यों में भारी बारिश का Alert

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच मौसम करवट ले रहा है। मौसम विभाग (Meteorological Department ) ने 29 और 30 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित चार राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल, अरब सागर (Arabian Sea) और बंगाल की खाड़ी में होने वाली हलचल ने टेंशन और बढ़ा दी है। यहां से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा। इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाली स्थिति के कारण इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Pathankot-Mandi NH पर भूस्‍खलन : चेक पोस्‍ट पर गिरा पेड़, तीन घंटे बंद रहा मार्ग़

 

मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 30 जुलाई की शाम तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है। सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका भी जताई है। एक एडवाइजरी (Advisory) में आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से निचले इलाकों और सड़कों पर जल जमाव हो सकता है, जिससे यातायात प्रवाह बाधित हो सकता है और जल आपूर्ति-बिजली जैसी सेवाएं बाधित हो सकती हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक और मौसम विभाग (आईएमडी) की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘वर्तमान में, मॉनसून टर्फ हिमालय की तलहटी के करीब है। यह मंगलवार से दक्षिण की ओर शिफ्ट होना शुरू हो जाएगा। मंगलवार शाम से गुरुवार की शाम तक दिल्ली-एनसीआर के करीब होगा।’

 

 

उन्होंने कहा, ‘इस दौरान, अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं और बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी। इन प्रणालियों के प्रभाव में, इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।’ सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने से उमस की स्थिति रही और नमी का स्तर 94 प्रतिशत तक पहुंच गया। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में जुलाई में अब तक 226।8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो 183।5 मिमी के सामान्य से 24 प्रतिशत अधिक है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है