Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Corona संकट के बीच मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, जानें इस साल कैसा रहेगा मानसून

Corona संकट के बीच मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, जानें इस साल कैसा रहेगा मानसून

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में फैले कोरोना वायरस संकट के बीच मौसम विभाग ने इस साल मानसून (Monsoon) के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस साल देश में सामान्य मानसून रहेगा। बुधवार से शुरू हो रहे दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान जून से सितंबर के बीच होने वाली बारिश का पूर्वानुमान बताया गया। जून से सितंबर माह के बीच बारिश के औसत के 100 फीसदी रहने की उम्मीद है। इस बार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव कोरोना को देखते हुए पूर्वानुमान ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए जारी किया।

यह भी पढ़ें: चाय नहीं मिलने पर नाराज पति ने दिया तीन तलाक, बीच Lockdown बीवी को घर से बाहर निकाला

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीव ने बताया कि इस साल सामान्य मानसून रहेगा। मानसून की वर्षा का अनुमान थोड़ा-बहुत कम ज्यादा हो सकता है। आगामी मानसून सीजन में लंबी अवधि की बारिश का औसत शतप्रतिशत रहने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के अनुसार, मानसून के दौरान 96 फीसदी से 104 फीसदी के बीच लंबी अवधि के औसत बारिश को सामान्य बारिश माना जाता है। यहां लंबी अवधि से मतलब पूरे मानसून सीजन से है जो जून से लेकर सितंबर तक रहता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून खरीफ की फसल जैसे मोटे अनाज, धान, दहलन और तिलहन के जरूरी होते हैं। ऐसे में किसानों को अच्छी बारिश से राहत मिल सकती है।


मौसम पूर्वानुमान पोर्टल स्काइमेट के मुताबिक इस समय तक आते-आते देश के कई इलाकों में लू का प्रकोप शुरू होने की संभावना रहती है। मौजूदा समय में देश के मध्य भागों में भीषण गर्मी का असर दिखना शुरू हो चुका है। गुजरात के कई इलाके लू की चपेट में आ गए हैं। अब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी इसका असर नजर आ सकता है। वहीं जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। वहीं इस बार अप्रैल में गर्मी भी नए रिकॉर्ड बना सकती है। मंगलवार को पहले पखवाड़े में ही देश की राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पहुंच गया है। वहीं, गर्मी बढ़ने का यह दौर लगातार जारी रहने का अनुमान है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पाकिस्तान की ओर से आ रही गर्म हवा के कारण यह इसी माह 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। यह गर्म हवा दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के करोड़ों के लिए आफत बनेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है