Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

HP Weather : हिमाचल में बर्फबारी, 23 मई तक सताएगा मौसम; अलर्ट जारी

प्रदेश के 5 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ की चेतावनी

HP Weather : हिमाचल में बर्फबारी, 23 मई तक सताएगा मौसम; अलर्ट जारी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। इसके साथ ही बुधवार को रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) के साथ कुंजुम दर्रा, बारालाचा सहित ऊंची पहाड़ियों, मनाली के मकवरे, शिकवरे, हनुमान टिब्बा, सेव स्टिर पीक, पिन पार्वती की पहाड़ियों में दोपहर बाद बर्फ के फाहे गिरे हैं। जबकि राजधानी शिमला (Shimla) और आसपास के इलाकों में बुधवार को हल्की बूंदाबांदी हुई है। जिला प्रशासन ने पर्यटकों (Tourist) के साथ आम लोगों को अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang)  के आसपास व अन्य संवेदनशील इलाकों में ना जाने की हिदायत दी है। किन्नौर जिला प्रशासन ने लोगों से मौसम ठीक न होने तक घरों पर ही सुरक्षित रहने की अपील की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया है। बता दें कि  प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय 5 जिलों में मौसम विभाग (Meteorological Department) द्वारा अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के शिमला, मंडी, सोलन, सिरमौर व किन्नौर में भारी बारिश की चेतावनी (warning) जारी की गई है। 23 मई तक अधिकांश क्षेत्रों में बादल बरसने का पूर्वानुमान है। पूरे प्रदेश में 23 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान उच्च पर्वतीय जिलों में ओलावृष्टि व बर्फबारी (Snowfall) के आसार है।

यह भी पढ़ें: बारिश अलर्ट : रात को गाड़ी लेकर ना निकलें कुल्लू वासी, अटल टनल का भी ना करें रुख

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में सुबह से ही कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। शिमला (Shimla) में भी रुक- रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी और मध्य पर्वतीय 5 जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रशासन से भी सतर्क रहने की अपील की है। पूरे प्रदेश में 22 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम के ताज़ा बदलाव से तापमान में भी 5 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज़ की गई है। गर्मी के मौसम में बरसात की तरह हो रही बारिश और ओलावृष्टि (rain, hail and Storm) ने किसानों व बागवानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है।


यह भी पढ़ें: Himachal Weather: भारी से भारी बारिश को रहें तैयार, अलर्ट जारी

 

 

हिमाचल में दिखेगा ताउते का असर

वहीं, अरब सागर से सटे तटीय इलाकों में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ताउते का असर अब हिमाचल में भी दिख सकता है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में बुधवार और गुरुवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने दो दिन के लिए अलर्ट जारी किया है। केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि ताउते के कारण प्रदेश के मौसम में आ रहे बदलाव के कारण दो दिन मौसम खराब रहेगा। हालांकि 23 मई तक पूरे प्रदेश में बादल बरसने का पूर्वानुमान है। 24 मई को मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है