- Advertisement -

ऑगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल से घोटाले के कई बड़े राज खुलने की उम्मीद

आज कोर्ट में पेश करेगी सीबीआई, निशाने पर कांग्रेस के नेता

0

- Advertisement -

नई दिल्‍ली। केंद्र की पिछली यूपीए सरकार के दौरान हुए ऑगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से सीबीआई पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ से करीब 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर स्कैम में बड़े राज खुलने की उम्‍मीद की जा रही है। मिशेल को भारत लाया जा चुका है। उसका प्रत्‍यर्पण विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे के दौरान हुआ।

मिशेल को मंगलवार रात करीब 10.30 बजे दिल्ली लाया गया। सीबीआई उसे बुधवार को कोर्ट में पेश करेगी। इस मामले में उंगली कांग्रेस के नेताओं की ओर उठ रही है।

ये हैं आरोप

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच के आधार पर भारत सरकार ने 2017 में मिशेल के प्रत्‍यर्पण का अनुरोध किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने जून, 2016 में मिशेल के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल कहा था कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड की तरफ से रिश्‍वत के तौर पर 225 करोड़ रुपये दिए गए थे। आरोप है कि एंग्लो-इटैलियन कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड ने डील हासिल करने के लिए मिशेल को भारतीय अधिकारियों को प्रभावित करने के लिए हायर किया था और उसने इस मामले में वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों सहित तत्‍कालीन यूपीए सरकार को भी फायदा पहुंचाया।

- Advertisement -

Leave A Reply