- Advertisement -

रावी में अवैध खनन करते रेत-बजरी से भरे 13 ट्रक पकड़े

पंजाब और जम्मू प्रशासन ने की संयुक्त कार्रवाई

0

- Advertisement -

रविंद्र चौधरी/ पठानकोट। पंजाब के माधोपुर में रावी दरिया में खनन माफिया खिलाफ जो राज्यों ने मिलकर कार्रवाई करते हुए कई गाड़ियों को अपने कब्जे में लिया है। रावी दरिया में खनन माफिया ने कई अवैध रास्ते बना रखे हैं। इस रास्तों से रोजाना रेत बजरी से भरी गाड़ियां लेजाई जाती है। सोमवार को पंजाब और जम्मू के खनन विभागों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए रेत-बजरी से भरे 13 ट्रक कब्जे में लिए।
जाहिर है कि माधोपुर इलाके में लखनपुर बॉर्डर से पहले रावी दरिया के बीच से खनन माफिया द्वारा कई अवैध रास्ते बनाए गए है, जो दरिया के पानी के बीच से निकलते हैं। इन रास्तों के ज़रिए अवैध तरीके से जम्मू कश्मीर की ओर से गाड़ियां पंजाब में दाखिल होती है। इससे जहां दोनों राज्यों के राजस्व विभाग को चूना लगता है साथ ही यह रास्ते सुरक्षा प्रबंधों को के लिए भी खतरा है।
दोनों राज्यों की पुलिस द्वारा चेकिंग के लिए लगाए गए नाके तो हाईवे पर है परन्तु इन चोर रास्तों से पंजाब में आने वाली गाड़ियों पर कोई चैकिंग नहीं है। उधर, जम्मू कश्मीर प्रशासन के अधिकारी इन सभी पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं। जिला माइनिंग अफसर पठानकोट गगन के अनुसार हमें खनन की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर जब ट्रकों की चेकिंग की तो वे जम्मू के निकले। इसके बाद जम्मू प्रशासन को सूचित किया गया और फिर ये कार्रवाई हुई है। उधर, डीसी टोल लखनपुर बॉर्डर आशीष गुप्ता ने कहा कि वे कई स्थानों पर इस तरह की कार्रवाई कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस कार्रवाई से अवैध रास्तों के जरिए होने वाला खनन बंद होगा। 

- Advertisement -

Leave A Reply