Covid-19 Update

58,508
मामले (हिमाचल)
57,286
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

उम्मीद-2019 : जल्द होगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, जावड़ेकर भी बोले

उम्मीद-2019 : जल्द होगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, जावड़ेकर भी बोले

- Advertisement -

धर्मशाला। सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि जहां केंद्र में बीजेपी की सरकार है, वहीं प्रदेश में भी पूर्ण बहुमत से बीजेपी की सरकार गठित हो चुकी है। पिछले दस वर्षों से राजनीति में पिस रही हिमाचल प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी के निर्माण की अब उम्मीद बंध गई है। वहीं, लोकसभा में भी एचआरडी मंत्रीप्रकाश जावड़ेकर ने जल्द शिलान्यास का भरोसा दिया है।


बता दें कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 15 अगस्त 2007 को विभिन्न राज्यों के लिए 16 नई सेंट्रल यूनिवर्सिटी मंजूर करने की घोषणा की थी, जिसमें हिमाचल प्रदेश भी सम्मिलत था। वर्ष 2007 में तत्कालीन केंद्रीय वित्ती मंत्री पी. चिदंबरम ने शिमला के रिज मैदान में आयोजित जनसभा में जिला कांगड़ा के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की थी। इस घोषणा के उपरांत 20 मार्च 2009 को सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश का अस्थाई कैंपस धर्मशाला में खोला गया था। इसी के साथ केंद्रीय विश्वविद्यालय के दो कैंपसों का निर्माण प्रस्तावित था, जिनमें से एक धौलाधार कैंपस जिसका निर्माण धर्मशाला में तथा दूसरा व्यास कैंपस देहरा में प्रस्तावित था। इन दोनों कैंपसों के लिए भूमि का चयन प्रदेश सरकार को करना था।

कंडकडियाणा चिन्हित की है 2153 कनाल भूमि

सेंट्रल यूनिवर्सिटी निर्माण के लिए चामुंडा के समीप जदरांगल के मुहाल कंडकडियाणा में 2153 कनाल भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रालय को प्रेषित किया था। यह भूमि अन प्रोटेक्टिड फॉरेस्ट है। इसके अतिरिक्त यहां पर हजारों कनाल सरकारी व गैर सरकारी भूमि उपलब्ध है। 24 हेक्टर सरकारी भूमि सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रशासन के नाम हस्तांतरित हो चुकी है।

व्यास कैंपस के लिए देहरा में 7470 कनाल चिन्हित है भूमि

देहरा में प्रस्तावित व्यास कैंपस के लिए 6 मुहालों की 7470 कनाल भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। इस भूमि के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने 17.27 करोड़ रुपए की राशि सीएएमपीए (कैंपा) फंड 20 नवंबर को 2017 को जमा करवा दिया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा कैंपा फंड जमा करवाने के उपरांत अब केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रशासन के नाम सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रशासन के नाम हस्तांतरित हो चुकी है। भूमि स्थानांतरित होने के साथ ही वर्ष 2019 में धर्मशाला व देहरा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस के निर्माण के नींव पत्थर रखने की तिथि निर्धारित होने की उम्मीद है। वहीं, लोकसभा में पार्टी चीफ़ व्हिप और हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रश्नकाल में हिमाचल में केंद्रीय विश्वविद्यालय के शिलान्यास पर एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से प्रश्न पूछा जिस पर जवाब देते हुए एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जल्द ही शिलान्यास का भरोसा दिया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है