Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,122,986
मामले (भारत)
114,822,832
मामले (दुनिया)

अनूठी पहलः Republic Day पर छात्रों को Medal नहीं, बांटे औषधीय पौधे और Books

अनूठी पहलः Republic Day पर छात्रों को Medal नहीं, बांटे औषधीय पौधे और Books

- Advertisement -

नाहन। 69वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह नाहन के ऐतिहासिक चौगान में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस बार स्कूली बच्चों को पुरस्कार के तौर पर मेडल नहीं, बल्कि औषधीय पौधे और देश के महान सपूतों की पुस्तकें बांटी गईं। जिला प्रशासन ने इस मर्तबा अनूठी पहल की है। गणतंत्र दिवस पर बांटे औषधीय पौधों से जहां बच्चों में पर्यावरण प्रेम जागेगा, वहीं जीवनभर देशभक्ति का जज्बा भी कायम रहेगा।

इस मौके पर समारोह के मुख्यातिथि एवं ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बच्चों को देश के महान सपूतों की पुस्तकें और औषधीय पौधे देकर सम्मानित किया। इस मौके पर ग्रामीण विकास, पंचायतीराज मंत्री ने  चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली। परेड में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काऊट एवं गाइड तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। पुलिस उप-निरीक्षक कुमारी ममता ने परेड का नेतृत्व किया। इससे पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने नाहन में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

2022 तक निर्धन परिवारों को मिलेगी आवास सुविधा: वीरेंद्र कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश में वर्ष 2022 तक सभी निर्धन परिवारों को आवास सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त  प्रदेश के ग्रामीण परिवेश के लोगों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए विशेष योजनाऐं कार्यान्वित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पशुधन से तीन गुना और मत्स्य पालन से 6 गुना आय सुनिश्चित होती है तथा किसानों को दुधारू मवेशियों को रखने बारे जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशु बीमा योजना के तहत इस वर्ष नौ हजार मवेशियों का बीमा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ठोस एवं तरल कूड़ा-कचरा प्रबंधन पर खर्च होंगे 30 करोड़

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सिरमौर जिला की 228 ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल कूड़ा-कचरा के प्रबन्धन पर 30 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी, ताकि ग्रामीण परिवेश में स्वच्छता को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिश्न कार्यक्रम के तहत जिला सिरमौर में लगभग 40 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

102 वर्षीय मीन सिंह को किया सम्मानित

 इस अवसर पर समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए तीन विभूतियों को सम्मानित किया गया। नौहराधार के फागणी निवासी 102 वर्षीय पर्यावरणविद मीन सिंह को वनीकरण कार्यक्रम को वर्षो से बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया, जबकि सेवानिवृत्त अध्यापिका कु. सुनिला गच्छन को सराहां स्कूल में पुस्तकालय के निर्माण तथा पुस्तकों के क्रय में दिए गए योगदान और रेडक्रॉस भवन पांवटा के लिए भूमि दान करने पर बृजभूषण अग्रवाल को सम्मानित किया गया। इसके अलावा उत्कृष्ठ पुलिस सेवाएं प्रदान करने के लिए आठ पुलिस कर्मियों को भी पुरस्कृत किया गया।

Parmar बोले, चलेगा नहीं दौड़ेगा नेरचौक Medical College, भरे जाएंगे Ayurveda Doctors के 200 पद

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है