Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

#Himachal में कब तक आ सकती है #Corona _Vaccine, क्या बोले जयराम के मंत्री-जानिए

वीरेंद्र कंवर बोले-मार्च 2021 तक कोरोना का वैक्सीन आने की है उम्मीद

#Himachal में कब तक आ सकती है #Corona _Vaccine, क्या बोले जयराम के मंत्री-जानिए

- Advertisement -

ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य, कृषि तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Minister Virender Kanwar) ने आज ग्राम पंचायत कुरियाला में 7.50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचवटी पार्क का भूमि पूजन किया। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना (Corona) महामारी के बीच सभी वर्गों को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है तथा कोरोना के मामले बढ़ने पर सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क तथा दो गज की दूरी आवश्यक है। कोरोना सहित अन्य रोगों के मरीजों का पता लगाने के लिए हिम सुरक्षा अभियान शुरू किया है, जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वेक्षण करेंगे तथा लक्षणों वाले व्यक्तियों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी इस सर्वे में ईमानदारी के साथ जानकारी दें, ताकि कोरोना की रोकथाम में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि मार्च 2021 तक कोरोना का वैक्सीन (#Corona _Vaccine) आने की उम्मीद है, जिसे सभी को निशुल्क लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इस देश के #राष्ट्रपति को नहीं चाहिए #Corona_Vaccine, मास्क की उपयोगिता पर भी उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि सरकार ने एक बीघा योजना के अंतर्गत प्रदेश में 5000 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लगभग 1.50 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य था, लेकिन अब तक 10 हजार स्वयं सहायता समूहों को इस योजना के साथ जोड़ा गया है। एक बीघा योजना में प्रत्येक लाभार्थी महिला को मनरेगा के तहत रोज़गार पाने का अधिकार होता है। इसके अलावा महिलाओं के कौशल विकास के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है तथा पहाड़ी भूमि को समतल करने, पानी को चैनेलाइज़ (Channelize) करने, वर्मी कम्पोस्ट पिट स्थापित करने और बीज खरीदने के लिए अनुदान भी मिलता है। प्रदेश सरकार इस योजना के तहत 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।


यह भी पढ़ें: #PM_Modi पहुंचे जाइडस पार्क,#Coronavirus_Vaccine की तैयारियों का ले रहे जायजा

 

9.50 करोड़ से बनी सड़क

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुरियाला मोड़ से धमांदरी, बरेड़ा सड़क 9.50 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुई है, जिससे क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को लाभ मिला है। साथ ही ग्राम पंचायत कुरियाला के विकास पर 1.70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग के माध्यम से पीने के पानी की योजनाओं पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की जा रही है, जिससे आने वाले समय में पूरे कुटलैहड़ क्षेत्र में पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है