Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

स्वच्छता के 100 दिनः School स्तर पर होंगी भाषण, वाद-विवाद और चित्रकला Competition

स्वच्छता के 100 दिनः School स्तर पर होंगी भाषण, वाद-विवाद और चित्रकला Competition

- Advertisement -

ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, पशु तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज जिला ऊना के बंगाणा से 100 दिन तक चलने वाला मेरा हिमाचल स्वच्छ अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के माध्यम से पूरे प्रदेश भर में आगामी एक सौ दिन तक जहां लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। वहीं, सड़क पर उतर कर लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया जाएगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को वर्ष 2019 तक स्वच्छ व साफ-सुथरा बनाने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिए प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने अपने 100 दिन के एजेंडे में स्वच्छता को प्राथमिकता में शामिल किया है। उन्होंने बताया कि 100 दिन तक चलने वाले इस स्वच्छता अभियान के तहत 29 जनवरी से 7 फरवरी तक खंड स्तर पर ग्राम पंचायत प्रधानों के साथ स्वच्छता को लेकर स्ट्रैटजी बनाई जाएगी तथा स्वच्छता की शपथ के साथ-साथ स्वच्छता रैली व स्कूल स्तर पर भाषण, वाद-विवाद, चित्रकला इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। 

8 फरवरी से 16 फरवरी तक प्रदेश के प्राकृतिक जल स्त्रोतों के साथ-साथ पानी के टैंकों की साफ-सफाई की जाएगी। 17 फरवरी से 23 फरवरी तक सार्वजनिक स्थानों की जिला व खंड स्तर पर युवक, महिला मंडलों, स्वयं सहायता समूहों तथा पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सहयोग से साफ-सुथरा बनाया जाएगा।  3 से 14 मार्च के दौरान उप-ग्राम सभाओं का आयोजन कर ठोस एवं तरल कूडा-कचरा प्रबंधन को लेकर कार्य योजना बनाई जाएगी, जबकि 25 मार्च से लेकर 22 अप्रैल तक ग्राम सभाओं के माध्यम से ठोस एवं तरल कूडा-कचरा प्रबंधन को लेकर पंचायतों द्वारा तेयार योजनाओं पर चर्चा कर स्वीकृत किया जाएगा।

इस मौके पर वीरेंद्र कंवर ने बीडीओ कार्यालय परिसर बंगाणा से स्वच्छता रैली को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया तथा बस स्टैंड बंगाणा में झाडू उठाकर साफ-सफाई कर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। इस अभियान के शुभारंभ अवसर पर डीसी ऊना विकास लाबरू, अतिरिक्त उपायुक्त कृतिका कुलहरी, एसडीएम बंगाणा संजीव कुमार भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है