Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,381,728
मामले (भारत)
227,957,773
मामले (दुनिया)

Sirmaur में एक नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, दो ने भाग कर रचाई शादी

Sirmaur में एक नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, दो ने भाग कर रचाई शादी

- Advertisement -

पांवटा साहिब। जिला सिरमौर में एक नाबालिग (Minor ) ने बच्चे को जन्म दिया है। वहीं दो अन्य नाबालिगों ने भाग पर शादी कर ली है। जिला में कुल चार मामले बाल विवाह (Child Marriage) के सामने आए हैं। यह सभी मामले शिलाई व पांवटा (Shillai and Paonta) विधानसभा क्षेत्र के हैं। चाइल्ड लाइन ने सभी मामलों में कार्रवाई करते हुए बच्चियों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया है, जहां से उन्हें उनके अभिभावकों के सुपुर्द कर दिया।

यह भी पढ़ें: Jan Manch के बाद परोसे भोजन से निकल रही थी झाग, बदबू इतनी थी कि कुछ ऐसा हो गया

जानकारी के अनुसार चाइल्ड हेल्पलाइन को सूचना मिली थी कि पांवटा साहिब विधानसभा के निहालगढ़ में एक ही परिवार की दो बच्चियों की शादी हो गई है। इसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम ने किशोरी के घर का दौरा किया। टीम को एक बच्ची अपने माता-पिता के घर से बरामद हुई, जिसके पास एक माह का नवजात भी था। जबकि, दूसरी बच्ची अपनी नानी के घर गई थी। लिहाजा, टीम ने बच्चों के अभिभावकों के साथ.साथ समुदाय को 1098 की जानकारी दी। इस मामले में बच्ची को माता के साथ काउंसलिंग के लिए सीडब्ल्यूसी के समक्ष पेश किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि जिस किशोरी ने नवजात को जन्म दिया है, उसकी शादी 22 साल के लड़के से हुई है। वहीं, शिलाई विकास खंड के कोटीबोंच में भी चाइल्ड लाइन को दो बाल विवाह की जानकारी मिली। चाइल्ड लाइन के पास मामला 1098 के माध्यम से पहुंचा था, जिसमें सूचना मिली थी कि कोटीबोंच पंचायत से दो नाबालिग लड़कियों ने भागकर शादी की है। इन मामलों में लड़कियों की उम्र 14 वर्ष व 15 वर्ष है। टीम ने काउंसलिग की, जिसमें बच्ची का कहना था कि उन्हें नहीं पता कि शादी के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए। बच्ची का कहना था कि आज ही वह अपने माता-पिता के घर आई है। इसके बाद बच्चियों को बाल कल्याण समिति को पेश किया, जहां से उन्हें उनके माता-पिता को सौंप दिया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है