Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

मतदान से एक घंटा पहले होगा मॉक पोल, जानिये क्यों

मतदान से एक घंटा पहले होगा मॉक पोल, जानिये क्यों

- Advertisement -

शिमला। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। इस मतदान से एक घंटा पहले यानी ठीक सुबह छह बजे मॉक पोल ( Mock poll) होगा। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा तय दिशा.निर्देशानुसार मॉक पोल होगा। मॉक पोल में विभिन्न उम्मीदवारों एवं नोटा को कम से कम 50 मत (Vote) डाले जाएंगे। यह प्रक्रिया विभिन्न राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के ऐजेंटों की उपस्थिति में पूर्ण की जाएगी। मॉक पोल के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic voting machine) एवं वीवीपैट मशीन को पुनरू तैयार कर वास्तविक मतदान के लिए रखा जाएगा। मतदान सुबह सात बजे से सांय छह बजे तक आयोजित किया जाएगा। मॉक पोल इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पूर्व में ईवीएम मशीनों पर उंगली उठी थी।

यह भी पढ़ें: भूस्खलन में दबे पोकलेन ऑपरेटर का नहीं लगा सुराग, रेस्क्यू जारी



मॉक पोल के दौरान राजनीतिक दलों को कोई भी ईवीएम (EVM) चुनना होगा और उसी पर मॉक पोल होगा। जिसे फाइनल किया जाएगा। यानी उसी ईवीएम का प्रयोग ही दिन भर के मतदान के दौरान किया जाएगा। राज्य निर्वाचन विभाग ने सूक्ष्म पर्यवेक्षकों से आग्रह किया है कि वे रविवार को मतदान दिवस पर पूर्ण मतदान प्रक्रिया पर नजर रखें, ताकि निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान प्रक्रिया संपन्न की जा सके।

यह भी पढ़ें: संगड़ाह : बाइक पर लिफ्ट लेकर जा रही थी, ट्रक ने कुचली छात्रा, मौके पर मौत

निर्वाचन विभाग (Election Department) ने सूक्ष्म पर्यवेक्षकों से आग्रह किया कि वे मतदान दिवस पर अपने कार्य में शिथिलता न आने दें और निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर कार्य करें। सभी सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि भारत के निर्वाचन आयोग के नियमों का पूर्ण अनुपालना हो। मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की त्रुटि अथवा गड़बड़ी पर सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को ध्यान देना होगा। आवश्यकता पड़ने पर वे सामान्य पर्यवेक्षक को भी सूचित कर सकते हैं।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है