Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

Cabinet का बड़ा फैसला: POCSO Act में होगा संशोधन, बच्चियों से Rape पर होगी फांसी

Cabinet का बड़ा फैसला: POCSO Act में होगा संशोधन, बच्चियों से Rape पर होगी फांसी

- Advertisement -

नई दिल्ली। PM Narendra Modi आवास में हुई Cabinet की बैठक में POCSO Act में Amendment को मंजूरी मिल गई है। अब Govt इसके लिए अध्यादेश लाएगी। Cabinet की बैठक में Protection Of Children From Sexual Offences Act (POCSO) के संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद अब 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप के दोषियों को मौत की सजा दी जा सकेगी। POCSO कानून के फ‍िलहाल प्रावधानों के अनुसार इस जघन्य अपराध के लिए अधिकतम सजा उम्रकैद, जबकि न्यूनतम सजा 7 साल की जेल है। 
बता दें कि जम्मू के कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में नाबालिग बच्चियों के साथ Rape की घटनाओं से पूरा देश गुस्से में है, जिसके बाद Govt ने नाबालिग बच्चियों से Rape करने वालों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करने का फैसला लिया है। बता दें कि Cabinet की बैठक से एक दिन पहले Central Government ने Supreme Court में एक जनहित याचिका के जवाब में कहा था कि वह POCSO Act में संशोधन करने की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है, जिसके तहत 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ बलात्कार के लिए फांसी की सजा का प्रावधान होगा। इससे पहले जब केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने इस प्रस्ताव के बारे में बताया था तो उन्हें हर तरफ से इसको लेकर समर्थन मिला था। दो दिन पहले ही मेनका गांधी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए स्पेशल सेल बनाने को कहा था।

केंद्रीय Cabinet के फैसले का Jai Ram ने किया समर्थन

शिमला। हिमाचल के CM Jai Ram Thakur ने केंद्रीय Cabinet के POCSO Act में Amendment को मंजूरी देने के फैसले का समर्थन किया है।  Cm ने कहा कि POCSO Act में संशोधन कर 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से Rape के दोषियों को मौत की सजा के प्रावधान के बाद बढ़ती हुई घटनाओं पर नकेल कसी जाएगी। हिमाचल केंद्रीय Cabinet के इस फैसले का समर्थन करता है। उन्होंने कहा है कि हिमाचल ने शक्ति बटन और गुड़िया ऐप पहले ही लांच की हुई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है