×

मोदी कैबिनेट: रबी की MSP करीब 5% बढ़ी, BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

मोदी कैबिनेट: रबी की MSP करीब 5% बढ़ी, BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

- Advertisement -

नई दिल्ली। इस त्योहारी सीजन में बुधवार को मोदी सरकार की कैबिनेट (Modi cabinet) बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट ने सभी रबी फसलों का समर्थन मूल्य 5% के करीब बढ़ाया है। गेहूं की MSP को 1840 रुपए से बढ़कर 1925 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं, जौ की MSP में 85 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। मसूर की MSP बढ़कर 4800 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। वहीं, सरसों की MSP बढ़कर 4425 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। चने पर MSP बढ़कर 4875 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। गेहूं पर MSP में 85 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। इस बैठक में बाजरे की MSP बढ़ाने को भी मंजूरी मिली है।


BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

वहीं बीएसएनएल और एमटीएनएल रिवाइवल प्लान (BSNL-MTNL revival plan) को केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार दोनों कंपनियों को दोबारा स्‍थापित करने के लिए करीब 14 हज़ार करोड़ रुपए देगी। जिसमें से BSNL के हिस्‍से 10 हजार करोड़ रुपए आएंगे। जबकि 4 हज़ार करोड़ रुपए एमटीएनएल को दिया जाएगा। कर्मचारियों का VRS देने के लिए इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को मिलेगा मालिकाना हक

दिवाली से पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने फैसला किया दिल्ली के अनाधिकृत कॉलोनियों (Unauthorised Colonies) में रहने वाले 40 लाख लोगों को घर का मालिकाना हक देगी। बता दें कि राजधानी दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनी है।

पेट्रोल, डीजल की रिटेलिंग पॉलिसी में भी बड़े बदलाव को मंजूरी

केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोलियम रिटेलिंग आसान हो जाएगी। इसके लिए पेट्रोल ट्रांसपोर्ट मार्केटिंग गाइडलाइंस में बदलाव किया गया है। अब पेट्रोल, डीजल की रिटेलिंग के लिए रिफाइनरी लगाने की जरुरत नहीं होगी। 250 करोड़ रुपये नेटवर्थ वाली कंपनी को भी पेट्रोल, डीजल की रिटेलिंग की इजाजत होगी लेकिन इनको 5 फीसदी पेट्रोल आउटलेट ग्रामीण इलाकों में लगाने होंगे। कंपनिया एविएशन ट्रबाइन फ्यूल भी बेच सकेंगी।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है