×

Modi Govt. को नहीं भाया UPA का Spice Park, Project पर Break

Modi Govt. को नहीं भाया UPA का Spice Park, Project पर Break

- Advertisement -

शिमला। हमीरपुर के नादौन में स्पाइस पार्क का चैप्टर क्लोज होता दिख रहा है। इस स्पाइस पार्क प्रोजेक्ट पर मोदी सरकार ने ब्रेक लगा दी है। मोदी सरकार स्पाइस पार्क स्थापित करने के पक्ष में नहीं है। मोदी सरकार का मानना है कि इस प्रोजेक्ट का ऐलान पूर्व यूपीए सरकार ने बिना योजना व बजट के किया था। वहीं, कांग्रेस ने स्पाइस पार्क प्रोजेक्ट पर ब्रेक लगाने को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। विकास कार्यों में राजनीति का आरोप लगाया है।


बता दें कि जिला हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र के बड़ह में स्पाइस पार्क स्थापित होना है। पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने 5 मार्च, 2014 को पार्क का शिलान्यास वीडियो कान्फ्रेंसिंग से किया था। लोकसभा चुनावों के चलते काम अटक गया। मोदी सरकार सत्ता में आई। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में मोदी सरकार ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। यह पार्क 125 बीघा जमीन पर बनाया जाना प्रस्तावित था।

पूर्व वीरभद्र सरकार ने केंद्र से दो बार पत्राचार करके स्पाइस पार्क बनाने पर पुन: विचार करने का आग्रह किया था। केंद्र सरकार ने पैसे की कमी की बात कर आग्रह को ठुकरा दिया। इस प्रोजेक्ट पर करीब 20 करोड़ की लागत का अनुमान था। किसानों को भरोसा था कि प्रदेश में स्पाइस पार्क खुलने के उनकी उपज की मांग बढ़ेगी और उचित मूल्य मिलेगा।

केंद्र के इस फैसले को प्रदेश के किसानों के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में किसान मसालेदार फसलों की पैदावार करते हैं। प्रदेश में अब तक इस तरह का उद्योग न होने से किसानों को उनकी उपज के उचित मूल्य नहीं मिल पाते हैं। कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि केंद्र सरकार स्पाइस पार्क स्थापित करने को तैयार नहीं है। इस प्रोजेक्ट का ऐलान केंद्र की पूर्व सरकार ने बिना योजना व बजट के प्रावधान से किया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि जब से मोदी सरकार बनी, तब से विकास कार्यों के नाम पर भी राजनीति हो रही है। स्पाइस पार्क स्थापित करने के लिए यूपीए सरकार ने शिलान्यास भी किया था, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि ऐसे प्रोजेक्ट को शुरू करने से मोदी सरकार कतरा रही है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है