Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

मोदी सरकार का तोहफा: फ्री में रजिस्ट्रेशन कराएं, कमाएं 30 हजार महीना

मोदी सरकार का तोहफा: फ्री में रजिस्ट्रेशन कराएं, कमाएं 30 हजार महीना

- Advertisement -

नई दिल्‍ली। अगर आप बेरोजगार हैं और कमाई करने के जरिए की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।दरअसल केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश की जनता को एक ऐसा तोहफा दिया गया है जिसकी मदद से आप फ्री में रजिस्ट्रेशन करवाकर 30 हजार हर महीने कमा सकते हैं। जी हां ये सच है। अगर आप किसी गांव, पंचायत या कस्‍बे में सरकार के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है। इसके लिए आपको मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) – विलेज लेवल एंटरप्रेन्‍योर्स (VLE) स्‍कीम ज्‍वाइन करना होगा।

बता दें कि अगर आप इस योजना में जुड़ जाते हैं तो मोदी सरकार सीधे आपके अकाउंट में 30 हजार रुपए ट्रांसफर कर देगी। CSC के सीईओ डॉ. दिनेश त्‍यागी ने कहा कि CSC की इनकम बढ़कर 30 हजार रुपए महीना हो सकती है। त्‍यागी ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में CSC-VLE बनने के लिए अप्‍लाई करने की अपील की है। ऐसे में अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं तो आप असानी से कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपको बेसिक अंग्रेजी भी आनी चाहिए साथ ही स्थानीय बोली का भी ज्ञान होना जरूरी है।

कैसे मिलेगा फायदा

अगर आप ये सभी शर्तें पूरी कर लेते हैं तो आप बेहद आसान तरीके से कॉमन सर्विस सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपका आधार कार्ड वेरिफाइड होना चाहिए।सीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जब आप आधार नंबर डालेंगे तभी फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। इसमें रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपके बैंक एकाउंट में 20,000 रुपये आ जाएंगे। इस पैसे से आप ऑनलाइन सभी तरह से रिचार्ज, टिकट बुकिंग, इत्यादि कर सकते है। सरकार की योजना है कि आने वाले दिनों में एक सीएससी में 300 से अधिक सविर्सेज मिलें। इसके लिए आप http://csc.gov.in वेबसाइटपर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत या नगर पंचायत स्‍तर पर एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। आप इस कमेटी के पास जा कर आवेदन कर सकते हैं, जो आपके प्रपोजल की स्‍टडी करने के बाद आपको सीएससी का लाइसेंस दे देगी।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है