Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

बहरीन में पीएम- मैं गहरा दर्द दबाए बैठा हूं, मेरा दोस्त अरुण चला गया

बहरीन में पीएम- मैं गहरा दर्द दबाए बैठा हूं, मेरा दोस्त अरुण चला गया

- Advertisement -

 

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के अगले चरण में शनिवार को बहरीन (Bahrain) पहुंचे। इससे पहले यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) (UAE) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ (Order of Zayed) से सम्मानित किया। वहीं बहरीन पहुंचने के बाद भी पीएम मोदी का भव्य तरीके से स्वागत किया गया। यहां उन्होंने एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय (Indian community) के लोगों को संबोधित किया।

मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज मेरे भीतर एक गहरा दर्द छुपा हुआ है, मैं इतना दूर हूं और मेरा दोस्त अरुण चला गया। पीएम मोदी ने अगस्त महीने का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले बहन सुषमा चली गईं थी, आज साथ चलने वाला दोस्त चला गया।

पीएम मोदी की बात सुनने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय पहुंचे। समर्थकों का जोश देखकर पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें लग रहा है कि वे भारत के ही किसी कोने में हैं। इससे पहले मोदी ने बहरीन के पीएम प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

बहरीन के नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि मुझे एहसास है कि भारतीय पीएम के रूप में मुझे बहरीन आने में काफी समय लगा। हालांकि, मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं बहरीन की यात्रा करने वाला पहला भारतीय पीएम हूं। मोदी ने कहा कि आज जन्माष्टमी का पवित्र पर्व है। विश्वभर में फैले भारतीय समुदाय को भी मेरी तरफ से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की अनेक शुभकामनाएं। पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में इस अवसर पर कृष्ण कथा सुनाने की परंपरा आज भी है। भारतीयों का कृष्ण भगवान के प्रति विशेष प्रेम है। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि कल मैं श्रीनाथ जी के मंदिर जाकर आप सबकी और आपके मेजबान देश की समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना करूंगा। यह इस पूरे क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है। सौभाग्य की बात है कि इस मंदिर के पुनर्विकास का काम भी औपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि बहरीन की बढ़ोतरी में भारतीयों का बड़ा योगदान है। बहरीन की सरकार भारतीयों की तारीफ करती है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा रिश्ता सिर्फ सरकारों का नहीं संस्कारों का भी रहा है और समाज का भी रहा है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब भारत का तेवर और क्लेवर बदला हुआ दिखाई दे रहा है। देश के करोड़ों परिवारों की मूलभूत जरूरतों को पूरा किया जा रहा है। करोड़ों भारतीयों की भागीदारी से देश आगे बढ़ रहा है। सरकार देश के नए-नए संकल्पों को पूरा करने में जुटी है। उन्होंने आगे बताया कि भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं। भारत के इसी विश्वास के बल पर सरकार नई सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है। दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में है। भारत में अधिकतर सर्विसेज की डिलिवरी डिजिटली हो, इसकी लगातार कोशिश की जा रही है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है