Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

सोमवार नहीं मंगलवार है हफ्ते का डिप्रेसिंग दिन, जानिए क्या है इसके पीछे का सच 

सोमवार नहीं मंगलवार है हफ्ते का डिप्रेसिंग दिन, जानिए क्या है इसके पीछे का सच 

- Advertisement -

नई दिल्ली। सोमवार यानी हफ्ते का पहला दिन अक्सर लोगों को पसंद नहीं आता क्योंकि रविवार को छुट्टी के बाद इस दिन वापिस काम पर जाना होता है। सोमवार की सुबह ज्यादातर लोगों के लिए खुशियों से भरी नहीं होती खासतौर पर उन लोगों के लिए जो कॉर्पोरेट वर्ल्ड में दिन-रात मेहनत करते हैं। ऐसा लगता है मानो कुछ घंटे पहले ही तो शुक्रवार की शाम हुई थी और कैसे वीकेंड गुजर गया पता ही नहीं चला। सभी सोमवार को लेकर इतने दुखी होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हफ्ते का सबसे डिप्रेसिंग दिन सोमवार नहीं है बल्कि मंगलवार है। 
जी हां, अब आप सोचेंगे कि यह कैसे तो बता दें कि लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स की तरफ से करवाई गई एक स्टडी में सामने आया है। स्टडी के मुताबिक, मंगलवार सप्ताह का सबसे डिप्रेसिंग दिन होता है और इस दिन लोगों को सबसे ज्यादा निराशा और उदासी महसूस होती है। इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया और करीब 2 महीने तक स्टडी में शामिल 22 हजार प्रतिभागियों के मूड पर नजर रखी। स्टडी में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को दिनभर में 2 बार मैसेज भेजकर यह पूछा जाता था कि आज वे कहां हैं, कैसा महसूस कर रहे हैं, क्या कर रहे हैं और किन लोगों के साथ हैं?

शनिवार है हफ्ते का सबसे खुशहाल दिन

इस स्टडी के डेटा की जांच के बाद अनुसंधानकर्ताओं ने सभी को हैरान कर दिया जब उन्होंने खुलासा किया कि हकीकत में सोमवार नहीं बल्कि मंगलवार सप्ताह का सबसे निराशाजनक दिन है। इस स्टडी के एक अनुसंधानकर्ता जॉर्ज मैककेरॉन ने कहा, ऐसा मुमकिन है कि बहुत से लोगों के लिए सोमवार को वीकेंड पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ होता है इसलिए मंगलवार आते-आते लोग ज्यादा दुखी और अवसाद महसूस करने लगते हैं क्योंकि अगला वीकेंड आने में 3 दिन का वक्त बाकी होता है। इसके अलावा हफ्ते का सबसे खुशहाल दिन शनिवार होता है। स्टडी में शामिल ज्यादातर प्रतिभागी शनिवार के दिन बेस्ट मूड में नजर आए और खुशियों वाली यह फीलिंग रविवार तक जारी रही।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है