Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

Online के चक्कर में गलत Account में भेज दिए हैं पैसे ? यहां जानें, कैसे मिलेगा वापस

Online के चक्कर में गलत Account में भेज दिए हैं पैसे ? यहां जानें, कैसे मिलेगा वापस

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच सरकार और प्रशासन द्वारा ऑनलाइन ट्रांसक्शन (Online Transaction) बढ़ाने और रुपयों का लेनदेन कम करने की अपील की जा रही है। सिक्कों और नोटों के जरिए कोरोना वायरस फैलने के खतरे के चलते सरकार द्वारा आम लोगों से ऐसा करने की अपील की गई है। अब जिन लोगों ने आज तक ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं किए हैं, तो उन्हें भी इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है।

ऐसे में इन लोगों द्वारा ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते वक्त कोई ना कोई गलती करना लाजमी है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते वक्त जल्दबाजी में गलत अकाउंट नंबर (Wrong Account Number) डाल देते हैं, जिससे पैसे किसी और के खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने पैसे वापस पाने के लिए क्या करना चाहिए, आज हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के बाद किन जरूरी बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी:


ट्रांसफर के बाद तुरंत करें पैसा मिलने की पुष्टि
पैसे ट्रांसफर करने के बाद जिस व्यक्ति को आपने पैसे भेजे हैं, उनसे इस बात की पुष्टि कर लें कि उन्हें पैसा मिला है या नहीं। अगर उनके खाते में पैसे पहुंच गए हैं तो ठीक है और अगर नहीं पहुंचा तो इस बात की जांच करें कि आपने सही नाम, अकाउंट नंबर, बैंक वगैरह की जानकारी सही डाली थी या नहीं।

गलत अकाउंट में पैसे चले जाने पर बैंक में तुरंत करें शिकायत
अगर आपको लगता है कि आपने पैसे किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में गलती से डाल दिया है तो इस बात की जानकारी तुरंत बैंक को दें, साथ ही इसकी लिखित जानकारी भी दें। इसमें ट्रांजैक्शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में गलती से पैसे ट्रांसफर हुए हैं, उसका भी जानकारी दें।

खुद से ही वापस आ जाता है आपका पैसा
कई बार ऐसा भी होता है कि गलत अकाउंट नंबर या IFSC कोड की वजह से ट्रांसफर किए गए पैसे खुद ही आपके बैंक खाते में वापस आ जाते हैं। हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है। अगर आपके खाते में पैसे खुद नहीं आएं तो ब्रांच जाकर ब्रांच मैनेजर से मिलें। यह पता करने का प्रयास करें कि पैसे किस बैंक के खाते में गए हैं।

थोड़ी सी सतर्कता और आसानी से वापस मिल जाती है रकम
रकम वापसी में ज्यादा समय लग सकता है। कई बार तो बैंक इस तरह के मामलों के निपटारे में 2 महीने तक का समय भी लगा सकते हैं। वहीं समय अधिक हो जाने पर आप अपने बैंक से यह पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस ब्रांच के किस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है। उस ब्रांच में बात कर आप भी अपने पैसे की वापसी का प्रयास कर सकते हैं।

बैंक की तरफ से भी दिए जाते हैं निर्देश
अब आप अपने बैंक अकाउंट से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपके पास एक मैसेज आता है। इसमें भी लिखा होता है कि अगर ट्रांजैक्शन गलत है तो कृपया इस मैसेज को इस नंबर पर भेजें। RBI ने भी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा। बैंक आपके पैसे को गलत खाते से सही खाते में लौटाने के लिए जिम्मेदार है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है