Expand

ऐसा पेड़ जिसकी हर टहनी पर हैं पैसे

ऐसा पेड़ जिसकी हर टहनी पर हैं पैसे

- Advertisement -

अभी-अभी डेस्क। बचपन में हम में से अधिकतर ने जब पैसे मांगे होंगे, तो हमें कभी न कभी यह जवाब सुनने को मिला होगा कि पैसे पेड़ पर नहीं होते। खासकर माता-पिता गुस्से में अपने बच्चों को तो ऐसा जरूर कहते रहते हैं। तब हम लोग भी सोचते थे कि काश ऐसा होता कि पैसे पेड़ पर लगते और हम जब चाहे पेड़ से पैसे तोड़ लेते। ब यह सुनने में अजीब भी लगेगा और हैरानी भी होगी कि इस दुनिया में एक पेड़ तो ऐसा है, जिस पर पैसे लगे हुए हैं। पेड़ के तने से लेकर हर टहनी पर सिक्के लदे पड़े हैं, कोई जगह ऐसी नहीं है जहां पर सिक्के न हों। सिक्के भी ऐसे जो कि सदियों पुराने हैं।

  • coin-on-tree-3यह पेड़ ब्रिटेन के स्कॉटिश हाईलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट में मौजूद है।
  • पैसों से लदा यह पेड़ 1700 वर्ष पुराना है और इसमें ब्रिटेन के अलावा अन्य देशों के सिक्के भी लगे हुए हैं हालांकि ब्रिटेन के सिक्कों की तादाद सबसे ज्यादा है।
  • इस पेड़ पर सिक्के क्यों लगाए जाते हैं इसको लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं।
  • कुछ लोगों की मान्यता है कि इस पुराने पेड़ पर भूतों का वास है और भूतों को शांत करने के लिए लोग यहां पर सिक्के लगाते हैं। ताकि वह उनके प्रकोप से बचे रहें।

कुछ लोगों की मान्यता है कि इस पेड़ पर देवताओं का वास है और वह देवताओं को प्रसन्न करने के लिए इस पेड़ पर सिक्के लगाते हैं। मान्यता यह भी है कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से मनोकामना पूरी होती है। खैर वजह कोई भी हो लेकिन हकीकत तो यही है कि यह पूरा पेड़ सिक्कों से भरा हुआ है। यहां आने वाले लोगों को जहां भी सिक्का लगाने की जगह मिलती है वे सिक्का लगाते हैं। देखने से यह पेड़ ऐसे लगता है कि जैसे इसके हर हिस्से पर सिक्के उगे हुए हैं और गिरने ही वाले हैं।

coin-on-tree-1

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है