Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

देश में अभी तक 63 लाख से ज्यादा को लगाया गया Corona Vaccine का पहला टीका

13 फरवरी से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज

देश में अभी तक 63 लाख से ज्यादा को लगाया गया Corona Vaccine का पहला टीका

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में पहले चरण की कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) चल रही है। कोरोना (Corona) टीकाकरण को शुरू हुए आज 25 दिन हो चुके हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने कोरोना टीकाकरण से जुड़े आंकड़े साझा किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक देश में 63 लाख 10 हजार 194 स्वास्थ्यकर्मी (Health Worker) व फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीनेशन की पहली खुराक (First Dose) दी जा चुकी है। अब इन लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज 13 फरवरी से दी जाएगी। इसके अलावा देश में कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) की संख्या घटकर डेढ़ लाख से भी कम रह गई है।

यह भी पढ़ें :- देश में हर 100 में 21 लोगों को हो चुका है #Corona, तीसरे सीरो सर्वे में खुलासा

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने इस बाबत जानकारी दी। सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में दो राज्यों में ही देश के कुल कोरोना के सक्रिय मामलों के 71 फीसदी मामले हैं। ये दोनों राज्य हैं केरल और महाराष्ट्र। उन्होंने बताया कि केरल में 45 फीसदी कोरोना के सक्रिय मामले हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 25 फीसदी, कर्नाटक में चार फीसदी, पश्चिम बंगाल में फीसदी, तमिलनाडु में तीन फीसदी कोरोना के सक्रिय मामले हैं।

क्या हैं कोरोना के आंकड़े

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के पांच हजार से भी कम सक्रिय मामले बचे हैं। इसके साथ ही 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में किसी भी कोरोना पॉजिटिव की मौत नहीं हुई है। सात राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं जिनमें पिछले तीन हफ्तों में किसी भी कोरोना पॉजिटिव की मौत नहीं हुई है। पिछले पांच हफ्तों में कोरोना से होने वाली मौतों की औसत में 55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। साथ ही स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हम अनिश्चित काल तक कोरोना वैक्सीनेशन नहीं कर सकते। ऐसे में सभी राज्यों के सभी स्वास्थ्यकर्मियों को वो 20 फरवरी तक कम से कम एक बार जरूर टीका लगवा लें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है