Expand

जाड़ों में मार्निंग वॉक करने से पहले जरा सोच लें 

जाड़ों में मार्निंग वॉक करने से पहले जरा सोच लें 

यदि आपको हमेशा फिट रहना है और अपने चेहरे की चमक भी बरकरार रखनी है, तो प्रतिदिन वॉकिंग को अपनी आदत में शुमार कर लें। इससे ब्लड कॉलेस्ट्रोल कम होने के साथ हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। जोड़ भी मजबूत होते हैं और शारीरिक मेटाबोलिज्म की गति तीव्र होती है, जिससे वजन कम हो जाता है। यही नहीं यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर आप जाड़ों के मौसम में मार्निंग वॉक के लिए जाते हैं तो कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। इस सीजन में मॉर्निंग वॉक खतरनाक साबित हो सकती है।
सुबह के समय नसों में खून का बहाव कम होता है इससे दौड़ते या एक्सरसाइज करते समय हार्ट या ब्रेन अटैक के चांस बढ़ जाते हैं। सर्दियों के दिनों में अन्य मौसम की तुलना में ज्यादा हार्ट अटैक आते हैं। क्योंकि सर्दी के कारण शारीरिक क्रिया कम होने, कोलेस्ट्रोल रिच डाइट लेने से धमनियों में क्लॉटिंग हो जाती है। इन दिनों पानी भी कम पिया जाता है, जिससे सर्दियों में नसें सिकुड़ने लगती हैं और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है। चिकित्सकों का मानना है कि सर्दियों में हार्ट अटैक व ब्रेन हैमरेज के मामलों में तीस प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होती है।
  • मॉर्निंग वॉक वाले जल्दी जाने की बजाय सुबह सात बजे के बाद मॉर्निग वॉक पर जाएं। गर्म कपड़ों का उपयोग करें। सिर पर कैप, हाथों में दस्ताने व पैरों में जुराब पहनें। सर्दियों में सुबह वातावरण में नमी रहती है और यह नमी दिल के रोगियों के लिए ज्यादा खतरनाक रहती है। 
  • मॉर्निंग वॉक के साथ पॉजिटिव बातें सोची जाएं अच्छी सेहत के लिए आधे घंटे की वॉक काफी है।

  • वाकिंग के समय पहने जाने वाले आपके जूते ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए। ये इतने ढीले हों कि आसानी से पैर के अंगूठे को घुमाया जा सके। जूते का अगला हिस्सा मजबूत होना चाहिए, क्योंकि यह आपके पैर को आगे से लगने वाले झटकों या चोट से बचाता है। जूतों के तलवे भी अच्छे हों, ताकि वे जल्दी स्लिप न हों।
  • वॉक से पहले वार्मअप जरूर करें। इससे मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही यह मसल्स इंज्युरी के खतरे को कम करता है। वॉक धीरे-धीरे शुरू करें। 
  • वॉक खत्म होने पर 5 से 7 मिनट तक धीरे-धीरे चलें। इससे आपकी बॉडी को कूल डाउन होने के लिए समय मिलेगा। अपने शोल्डर रिलेक्स करें और हल्के से पीछे की ओर ले जाएं। इससे आपके फेफड़ों को ज्यादा हवा मिलेगी

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Advertisement
Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Advertisement

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है