Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

डेंगू और जीका जैसी बीमारी को खत्म करेंगे मच्छर, ये होगा असर

मच्‍छरों को ऑक्‍स‍िटेक मच्‍छर नाम दिया गया है

डेंगू और जीका जैसी बीमारी को खत्म करेंगे मच्छर, ये होगा असर

- Advertisement -

मच्छर डेंगू, येलो फीवर (Yellow fever) और जीका (Zika) जैसी बीमारी फैलाते हैं, लेकिन अब यही मच्छर मच्छर (Mosquito) के असर को खत्म करेंगे। दरअसल, अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में अगले दो साल में ऐसे खास तरह के लाखों मच्छर छोड़े जाएंगे, जो बीमारी फैलाने वाले मच्छरों को खत्म करेंगे।

यह भी पढ़ें:शरीर में हो रहे बदलावों को ना करें इग्नोर, हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत

यह पहल ऑक्सफोर्ड यूके की पेस्ट कंट्रोल डेवलपमेंट फर्म Oxitec ने की है। फर्म का कहना है कि इंसान में बीमारी फैलाने का काम मादा मच्छर ही करती हैं। लैब में तैयार हुए जेनेटिकली मोडिफाइड नर मच्छरों को शहरों में छोड़ जाएगा जो कि मादा मच्छर को खत्म करने का काम करेंगे। नर मच्छर इंसान में बीमारी नहीं फैलाते हैं। कंपनी का कहना है कि ये मच्छर सुरक्षित हैं, इससे पूरे इकोसिस्टम को किसी तरह का खतरा नहीं है।

कंपनी का कहना है कि जब इन मच्छरों को हवा में छोड़ा जाएगा तो ये मादा के साथ मेटिंग करेंगे। मेटिंग के दौरान नर मच्छर का जीन मादा में पहुंचेगा। मेटिंग के बाद पैदा होने वाले नए मादा मच्‍छर वयस्‍क होने से पहले ही मर जाएंगे और इस तरह बीमारी फैलाने वाले मादा मच्छरों की संख्या भी कम हो जाएगी। इन नए जेनेटिकली मच्छरों को ऑक्‍स‍िटेक मच्‍छर (Oxitec Mosquitoes) मच्‍छर नाम दिया गया है।

इतने असरदार हैं ये मच्छर

रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका ट्रायल पिछले साल हुआ है। ट्रायल के दौरान फ्लोरिडा में लाखों मच्छर छोड़े गए थे, जिसका नतीजा भी असरदार साबित हुआ था। जिसके बाद अब इस योजना को एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (Environmental Protection Agency) की तरफ मंजूरी मिल चुकी है। अब 2022 से 2024 के बीच ऐसे 240 करोड़ मच्छर छोड़े जाएंगे, इसमें से 200 करोड़ मच्छर फ्लोरिडा (Florida) में और 40 करोड़ कैलिफोर्निया (California) में रिलीज किए जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है