Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलः 1000 करोड़ से लगेंगे सौर ऊर्जा संयंत्र, 1700 लोगों को मिलेगा रोजगार

हिमाचलः 1000 करोड़ से लगेंगे सौर ऊर्जा संयंत्र, 1700 लोगों को मिलेगा रोजगार

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की उपस्थिति में आज यहां सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए सरकार और दो कंपनियों के बीच में 1000 करोड़ रुपए के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 600 करोड़ का एक समझौता ज्ञापन प्रदेश सरकार और मै. रिन्यू एनर्जी प्राइवेट लिमेटिड के बीच में किया गया, जिसमें कंपनी के निदेशक प्रभात कुमार मिश्रा ने प्रदेश में 150 मेगावाट की हरित ऊर्जा सौर ऊर्जा संयंत्र के माध्यम से स्थापित करने के लिए हस्ताक्षर किए।


यह भी पढ़ें: उपचुनाव को वर्किंग मोड में बीजेपीः धर्मशाला में होगा कार्यकर्ता व लाभार्थी सम्मेलन


इस परियोजना में 2021 से उत्पादन शुरू होना प्रस्तावित है तथा इस परियोजना में लगभग 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा। दूसरा 400 करोड़ का समझौता ज्ञापन सरकार व मै. सीएसई डवेल्पमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के बीच में 100 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र द्वारा नवीकरण उत्पादन के लिए कंपनी की ओर से निदेशक बिजनैस डिवेलपमेंट एंड हैड ओपन असैस विक्रम मदान ने किया। इस परियोजना के पूरा होने से लगभग 700 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।

राज्य सरकार (State Govt) की ओर से प्रधान सचिव ऊर्जा और नवीकरण ऊर्जा संसाधन प्रबोध सक्सेना ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इन परियोजनाओं से सीधे तौर पर लगभग 1700 लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि हजारों लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे तथा राज्य को स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा उपलब्ध होगी।

इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि राज्य सरकार जल्द से जल्द इन कंपनियों को आवश्यक अनुमति व मंजूरी देने की सुविधा उपलब्ध करवाएगी, ताकि इन परियोजनाओं पर शीघ्र कार्य शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल आधुनिक तकनीक के प्रयोग का प्रयास किया जाएगा। इन संयंत्रों को स्थापित करने के लिए ऊना व कांगड़ा जिला में पहले ही भूमि का चयन कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 99533 मेगावाट नवीकरण सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें राज्य को 2022 तक 776 मेगावाट सौर ऊर्जा का लक्ष्य हासिल करने के लिए कहा गया है। इस अवसर पर मुख्य सचिव (Chief Secretary) डॉ. श्रीकान्त बाल्दी, विशेष सचिव एमपीपी और पॉवर हेम राज बैरवा, प्रबंध निदेशक जेबी पॉवर क्लीन टैक सोलर एनर्जी के सहयोगी गरीश भयाना तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है