Expand

लोहड़ी पर बर्फ से लकदक हुए हिमाचल के पहाड़, कुल्लू-चंबा अलर्ट पर 

रोहतांग में रिकॉर्ड की गई 90 सेंटीमीटर तक बर्फबारी 

लोहड़ी पर बर्फ से लकदक हुए हिमाचल के पहाड़, कुल्लू-चंबा अलर्ट पर 

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। लोहड़ी के मौके पर हिमाचल प्रदेश के पहाड़ बर्फ से लक़दक़ दिखाई पड़े। वहीं रोहतांग में 90 सेंटीमीटर तक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के के ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित शिमला, मनाली, डलहौजी और चायल में जमकर बर्फबारी हुई। खराब मौसम और बर्फबारी के आसार को देखते हुए कुल्लू, लाहुल और चंबा को अलर्ट पर रखा गया है।

मनाली में हुआ सर्दी का सबसे बड़ा हिमपात

ताजा अपडेट के मुताबिक शिमला-रामपुर, मनाली-केलांग-लेह, आनी-कुल्लू, चंबा-भरमौर नेशनल हाईवे बंद चल रहे हैं। वहीं खराब मौसम के चलते भरमौर उपमंडल, तीसा उपमंडल में 63 के करीब ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। पर्यटन नगरी मनाली में सर्दी का सबसे बड़ा हिमपात हुआ है। बताया गया कि यहां पर 20 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। इस दौरान मनाली में करीब दस घंटे तक बिजली बंद रही। इसके अलावा शनिवार रात को हुई बर्फबारी से कुल्लू और लाहुल घाटी बर्फ से सफेद हो गई है। जनजातीय जिला किन्नौर में 15 से 30 सेंटीमीटर बर्फ पड़ी है और 50 से अधिक ग्रामीण रूट प्रभावित हैं। डलहौजी, पर्यटन स्थल खज्जियार, जोत, भरमौर, किहार, सलूणी और तीसा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार इंच से एक फुट तक हिमपात हुआ।

कांगड़ा के बरोट और मुल्थान में भी गिरी बर्फ

रोहतांग दर्रा में 90 सेंटमीटर, सोलंगनाला और जलोड़ी दर्रा में 40-40 सेंटीमीटर बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। कुल्लू से आनी और निरमंड तहसील का संपर्क कट गया है। जलोड़ी दर्रे में यातायात प्रभावित हुआ है। कांगड़ा की दुर्गम घाटी बरोट और मुल्थान में बर्फबारी होने से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। देर रात को 3 से 30 सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात घाटी में हुआ है।
रविवार को भी रुक-रुक कर हिमपात होता रहा। वहीं सिरमौर जिले के ऊंचे इलाकों में शनिवार को अचानक हिमपात हुआ। भरमौर में छह इंच, जुम्हार में नौ इंच, तीसा क्षेत्र में चार से छह इंच, जोत में एक फुट, पांगी में डेढ़ फुट तक हिमपात हुआ है। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने बताया कि संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दे दिए गए हैं कि लोग बारिश और बर्फबारी के दौरान घरों से ना निकलें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है