×

लाहुल स्पीति : स्नो-फेस्टिवल में साइकिल रेस, मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने दिखाई हरी झंडी

कांगड़ा के बीड़ बीलिंग के 20 वर्षीय नमन ने सीनियर वर्ग में पाया पहला स्थान

लाहुल स्पीति : स्नो-फेस्टिवल में साइकिल रेस, मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने दिखाई हरी झंडी

- Advertisement -

केलांग। हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति (Lahul Spit) घाटी में स्नो फेस्टिवल मनाया जा रहा है। रविवार को स्नो फेस्टिवल के तहत एमटीबी साइक्लिंग रेस का आयोजन किया गया। तुपचलिंग बौद्ध मठ से तकनीकी शिक्षा व जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय (Minister Dr. Ramlal Markandey) ने करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर 28 किलोमीटर लंबी लाहुल-स्पीति “एमटीबी साइकलिंग रेस” को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस रेस का आयोजन लाहुल एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन की ओर से किया गया। प्रतियोगिता में हिमाचल समेत देश के अन्य हिस्सों से पहुंचे करीब 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा, सूचना-प्रौद्योगिकी व जनजातीय विकास मंडी डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने अपने संबोधन में कहा कि अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) के खुल जाने से घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है, और ऐसे आयोजन से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।


यह भी पढ़ें: स्नो फेस्टिवल : आठ फीट ऊंचा शिवलिंग बनाकर की पूजा, देखें शानदार तस्वीरें

डॉ. मार्कंडेय ने कहा कि स्नो फेस्टिवल (Snow-festival) के माध्यम से घाटी की समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने व पर्यटन के संभावनाओ को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में साहसिक पर्यटन की बहुत संभावनाएं हैं, जिसमें कि स्नो क्लाइंबिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेक्किंग, साइक्लिंग आदि को विकसित करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। साइक्लिंग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग आदि को विकसित करने के लिए सरकार नीति बनाकर प्रयासरत है। डॉ. मार्कंडेय ने लाहुल एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन को बधाई दी और कहा कि इस तरह के आयोजनों से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्नो फेस्टिवल के माध्यम से भी पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है, आज करीब 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, आने वाले समय मे राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन लाहुल में किया जाएगा, ताकि लाहुल पर्यटन के क्षेत्र में विश्व मानचित्र पर आए।

 

 

स्नो फ़ेस्टिवल में 29 मार्च तक आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

25 से 27 मार्च तक कोकसर में, जूनियर लेवल राष्ट्रीय स्की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है, जिससे ज़िले की पहचान विश्वस्तरीय स्कीइंग साइट के रूप में स्थापित होगी। साथ ही आने वाले पर्यटक सीज़न के लिए भी तैयारियां चल रही हैं। आज 28 किलोमीटर लंबी आयोजित इस प्रतियोगिता में कांगड़ा के बीड़-बीलिंग के 20 वर्षीय नमन सीनियर वर्ग में पहला स्थानए जबकि जूनियर वर्ग में थोलंग के जॉय कपूर ने प्रथम स्थान हासिल किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है