Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

उपचुनावः सांगटी से पूर्व पार्षद ने भरा नामांकन, कांग्रेस ने युवा चेहरे पर खेला दाव

उपचुनावः सांगटी से पूर्व पार्षद ने भरा नामांकन, कांग्रेस ने युवा चेहरे पर खेला दाव

- Advertisement -

शिमला। कांग्रेस को अलविदा कहकर बीजेपी में शामिल हुई पूर्व पार्षद मीरा शर्मा एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरीं हैं। इस बार बीजेपी ने उन्हें सांगटी वार्ड से अपना प्रत्याशी बनाया है। मीरा शर्मा ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं कांग्रेस ने इस बार युवा चेहरे पर भरोसा जताया है और शिल्पा चौहान ने अपना नामांकन दाखिल किया है। वहीं सीपीआईएम समर्थित रंजना ने पिछले कल ही नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। ऐसे में अब सांगटी वार्ड में पार्षद चुनाव के लिए मुकाबला त्रिकोणा हो गया है।
दोनों ही दलों बीजेपी और कांग्रेस के लिए यह चुनाव साख का सवाल बन गया है। क्योंकि मीरा शर्मा ने पिछली बार कांग्रेस समर्थित के रूप में चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी। लेकिन, करीब दो माह पहले उन्होंने पार्षद पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि उन्होंने इस्तीफा देने के पीछे कारण निजी बताया था, लेकिन ऐसे कहा जा रहा था कि कांग्रेस से नाराज होकर उन्होंने ऐसा किया है। इस बार वह बीजेपी समर्थक के रूप में चुनाव मैदान में उतरीं हैं। यह जीत उनके लिए बहुत मायने रखती है। उधर, कांग्रेस एक बार फिर सांगटी वार्ड से कमबैक करने की फिराक में होगी। मीरा शर्मा ने कहा कि कुछ निजी कारणों से दो माह पहले पार्षद पद से इस्तीफ़ा दे दिया था, लेकिन स्थानीय जनता की मांग पर वह फिर से बीजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी हैं। बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर मीरा ने कहा कि जिस दल के साथ जाने पर उनके वार्ड के विकास कार्यों को गति मिलेगी, वे उस दल में शामिल हुई हैं और जो काम वार्ड में अधूरे रह गए हैं, उनको वह अब पूरा करेगी।

12 जनवरी को होगी वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयोग ने गत 19 दिसंबर को उप चुनाव के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। नामाकन पत्रों की जांच 31 दिसंबर तक होगी और प्रातः 10 बजे से उम्मीदवार अपना नामांकन 2 जनवरी 2019 को सांय तीन बजे से पहले वापस ले सकते हैं। दो जनवरी 2019 को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूचि चिन्हों सहित तैयार की जाएगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 12 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक होगा और इसी दिन मतदान के उपरांत मतों की गणना की जाएगी। इसके तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनावी प्रक्रिया 14 जनवरी को पूरी कर ली जाएगी। राज्य चुनाव आयोग ने नगर निगम शिमला की परिधि में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है।  नगर निगम शिमला में कांग्रेस समर्थित 12 पार्षद हैं। मीरा शर्मा के इस्तीफा के बाद अब 11 ही रह गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अल

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है