Covid-19 Update

57,019
मामले (हिमाचल)
55,464
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,595,061
मामले (भारत)
96,228,754
मामले (दुनिया)

स्प्रे से तैयार होगा मशरूम

- Advertisement -

ऊना। कहते है इंसान में अगर कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। मशरूम उत्पादन से लेकर सब्जी और फल उत्पादन में नए नए प्रयोग के लिए जाने जाते ऊना जिला के अग्रणी किसान युसूफ खान ने अब मशरूम उत्पादन के लिए लिक्विड कल्चर नाम की नई तकनीक को अपनाया है। युसूफ खान ने देश-विदेश में अग्रणी मशरूम उत्पादक के रूप में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है और इस बार युसूफ ने मशरूम बीज के उत्पादन की नई विधि ईजाद की है। जिसका ट्रायल तौर पर परीक्षण जारी है।

मशरूम उत्पादक ने दावा किया है कि अगर नये शोध में बीज को लगाने का ट्रायल सफल रहा तो इसमें कोई भी किसान स्प्रे करके ही बैगों में मशरूम का उत्पादन कर सकता है। जबकि इससे पहले मशरूम के बीज उत्पादन के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था और इसे गेंहू के बीज में तैयार किया जाता था। लेकिन अब इसे एक तरल पदार्थ के रूप में तैयार किया गया है। जिसे लिक्विड कल्चर तकनीक का नाम दिया गया है। मशरूम की स्पान लैब में इसे बड़ी ही एहतियात बरतते हुए तैयार किया जाता है।

ऊना जिला के नंगल सलांगड़ी के रहने वाले मशरूम उत्पादक युसूफ खान मशरूम का ट्रेनिंग सेंटर भी चला रहे हैं। 20 साल पहले शुरू किए गए इस मशरूम सेंटर में विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों छात्र-छात्राओं सहित अन्य युवा भी ट्रेनिंग ले चुके हैं। वहीं युसूफ खान को बहरीन देश में मशरूम उत्पादन की खेती को कामयाब बनाने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा युसूफ खान एयरोपोनिक और हाइड्रोपोनिक तकनीक के इस्तेमाल से भी खेती करते है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है