×

खुशखबरी: पुणे की Mylab ने बनाई भारत निर्मित पहली कोरोना वायरस Test Kit

खुशखबरी: पुणे की Mylab ने बनाई भारत निर्मित पहली कोरोना वायरस Test Kit

- Advertisement -

पुणे। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 582 हो गया है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले से सामने आया है। देश में कोरोना वायरस से अबतक कुल 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 46 लोग पूरी तरह से ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब इस संकट के बीच भारत (India) के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड ने भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वायरस टेस्ट किट (Coronavirus Test Kit) रिकॉर्ड 6 हफ्तों में बनाई है, जिसे आईसीएमआर ने स्वीकृत किया है।


इस 1 किट की कीमत 80,000 रुपए है और इससे 100 मरीज़ों का टेस्ट हो सकता है। मायलैब वैज्ञानिक रंजीत देसाई ने इस किट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विदेशी टेस्ट किट के मुकाबले इसकी कीमत एक चौथाई है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि कोरोना वायरस की जांच करने वाली उसकी ‘मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वॉलिटेटिव पीसीआर किट’ को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएसको) से वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिल गई है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा, ‘स्थानीय और केंद सरकार से मिले सहयोग और ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देते हुए उसने कोविड-19 की जांच के लिए एक किट तैयार की है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुरूप विकसित किया गया है।’ उन्होंने कहा- इसे रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है। कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच किट को स्थानीय स्तर पर बनाने से इसकी मौजूदा लागत घटकर एक चौथाई रह जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है