×

‘नई राहें नई मंजिलें’ बदलेगी बड़ा भंगाल की तस्वीर, खर्च होंगे 5 करोड़

‘नई राहें नई मंजिलें’ बदलेगी बड़ा भंगाल की तस्वीर, खर्च होंगे 5 करोड़

- Advertisement -

धर्मशाला। ‘नई राहें नई मंजिलें’ योजना (Nai Rahen Nai Manjile Scheme) बड़ा भंगाल की तस्वीर बदलेगी। योजना के तहत बड़ा भंगाल ( Bada Bhangal) के लिए जाने वाले रास्तों को पांच करोड़ खर्च कर चकाचक किया जाएगा। इससे न केवल पशुपालकों, साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि बड़ा भंगाल में समय रहते राशन पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।


यह भी पढ़ें:  धर्मशाला उपचुनाव के लिए किसके नाम सुझा गए जयराम, सुनिए उनकी जुबानी

बड़ा भंगाल जाने के लिए एकमात्र खच्चर मार्ग बीड़-बिलिंग-राजगुंधा-पलाचक-पनिहाटू-बड़ा भंगाल को इस्तेमाल करते हैं, जो इस समय जगह-जगह से टूटा हुआ है। इस संबंध में हिमाचल घुमंतू पशुपालक महासभा के प्रतिनिधिमंडल ने अक्षय जसरोटिया के नेतृत्व में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) को ज्ञापन सौंपकर इस कार्य को शीघ्र करवाने की गुहार लगाई। इस पर जयराम ठाकुर ने डीसी जिला कांगड़ा को तुरंत रिपोर्ट प्रेषित करने के आदेश दिए।

हिमाचल घुमंतू पशुपालक महासभा की सचिव पवना कुमारी ने बताया कि बड़ा भंगाल की 84 धारों में अपनी भेड़-बकरियां ,घोड़ों एवं कुत्तों के साथ गर्मियों के चार महीने के लिए निवास करते हैं। घुमंतु पशुपालकों की संख्या 1000 के लगभग है के लिए राशन (Ration) एवं पशुओं के लिए नमक बड़ा भंगाल के राशन के साथ बड़ा भंगाल गांव में ही उपलब्ध करवाया जाए। वर्ष 1992 में तत्कालीन विधायक दुलोराम के समय में यह व्यवस्था लागू थी, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। इसे बहाल  करवाया जाए। सीएम जयराम ठाकुर ने प्रतिनिधमंडल (Delegation) को आश्वस्त कि शीघ्र ही उन द्वारा उठाई मांग को पूरा करें का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नेरचौक बस स्टॉप पर निजी बस के चालक-परिचालक भिड़े, पुलिस बनी तमाशबीन

मैक्लोडगंज में बंद पड़े बस अड्डे व पार्किंग को खुलवाने के आदेश

इसके अतिरिक्त मैक्लोडगंज (Mcleodganj) में आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए जयराम ठाकुर ने सोमवार को जिला प्रशासन को यहां निर्धारित समयावधि में समस्याओं का निदान करने के निर्देश दिए, जिससे देश-विदेश से कांगड़ा घाटी (Kangra Vally) आने वाले पर्यटकों (Tourist) के साथ-साथ स्थानीय लोगों की परेशानियां कम हो सकें। सीएम जयराम ठाकुर ने डीसी कांगड़ा (DC Kangra) राकेश प्रजापति को निर्देश दिए कि शीघ्र ही मैक्लोडगंज में बंद पड़े बस अड्डा व पार्किंग को खुलवाया जाए।

यह भी पढ़ें :-नशे में धुत शराबी ने जमकर मचाया हुड़दंग, बस रोककर लगा झूमने-देखें वीडियो

इसके अतिरिक्त मैक्लोडगंज में पार्किंग (Parking) की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, जिससे पर्यटकों को यातायात जाम से निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। पर्यावरण से छेड़छाड़ करने वालों पर उचित कनूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है