कील-मुंहासे, दाग-धब्बे होंगे दूर, चंदन लगा तो देखें

कील-मुंहासे, दाग-धब्बे होंगे दूर, चंदन लगा तो देखें

- Advertisement -

पूजा- उपासना में प्रयोग में आने वाला चंदन औषधि के रूप में कितना कारगर है यह जान लेना जरूरी है। सच तो यह है कि चंदन हमारे सौंदर्य प्रसाधनों का एक महत्वपूर्ण घटक है। चेहरे के कील-मुंहासों और दाग-धब्बे को दूर करने में चंदन का उपयोग काफी कारगार उपचार माना जाता है। चेहरे पर चंदन का लेप लगाने से चेहरा साफ होता है। यह कील मुंहासों को दूर कर त्वचा को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाता है। चेहरे पर इसका प्रयोग करने के लिये आप 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट लगाए रखें। फिर पानी से चेहरे को धो लें इसका नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे के कील-मुंहासे कम होते हैं साथ ही इससे आपका चेहरा भी निखर कर खिल उठता है।

  • चंदन में कीटाणुनाशक विशेषता होने की वजह से यह हर्बल एंटीसेप्टिक है, इसलिए यह किसी भी प्रकार के छोटे घाव और खरोंच को ठीक करता है। यह जलने से हुए घाव को भी ठीक कर सकता है।
  • चंदन में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं, जो बाहरी धूल मिट्टी से होने वाले बैक्टीरिया से त्वचा को मुक्त करने का काम करते हैं। इसलिये इसका उपयोग फोडे़-फुंसी, घाव आदि में पेस्ट के रूप में किया जाता है। जो घाव को भरने के साथ उसके निशानों को भी दूर करने का काम करता है।
  • चंदन में पाये जाने वाले तत्व हमारी त्वचा के काले दाग धब्बों को दूर कर त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाते हैं। चेहरे की त्वचा पर इसका उपयोग करने के लिये आप 2 चम्मच बादाम का तेल, 5 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच चंदन पाउडर इन सभी को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपनी त्वचा के साथ हाथों में भी लगाएं। इससे त्वचा का कालापन दूर होगा और त्वचा में एक अद्भुत निखार आयेगा।
  • चंदन का प्रयोग शरीर के दुर्गंध को दूर करने के लिए भी किया जाता है। भीनी खुशबू वाले चंदन में यदि रोज पानी मिला कर शरीर पर लगाया जाए तो इससे पसीना कम निकलता है साथ ही शरीर तरोताजा रहता है और इसके साथ ही खुशबूदार बना रहता है।
  • चंदन हमारे पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। शारीरिक बीमारियों के इलाज के लिये चंदन का किसी भी रूप में किया गया उपयोग काफी गुणकारी होता है। चाहे आप इसको तेल, पाउडर, पेस्ट आदि किसी भी रूप में प्रयोग करें, चंदन शारीरिक प्रक्रिया का संतुलन बनाता है।
  • चंदन के पाउडर का उपयोग कर आप अपने बालों में एक अच्छी कंडीशनिंग ला सकते है। इसका तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर बालों को गिरने से रोकता है और बालों को चमक व पोषण देता है। बालों में इसका नियमित रूप से उपयोग करने से बाल काफी सुंदर और चमकदार बनते हैं।
  • एरोमाथेरेपी में यदि चंदन के तेल का उपयोग करते हैं तो शारीरिक और मानसिक थकान और तनाव से राहत मिलती है। तेल में पाये जाने वाले प्राकृतिक गुण आपके दिमाग में सिरोटोनिन का निर्माण करते हैं जिससे सकारात्मकता बढ़ती है और तनाव दूर होता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है