Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,478,419
मामले (भारत)
229,382,253
मामले (दुनिया)

Namaste Trump: मोटेरा स्टेडियम में क्या-क्या बोले ट्रंप और मोदी, एक खबर में सब जानें

Namaste Trump: मोटेरा स्टेडियम में क्या-क्या बोले ट्रंप और मोदी, एक खबर में सब जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को भारत आ गए हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप, पत्नी मेलानिया और पीएम मोदी के साथ मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। स्टेडियम में पीएम मोदी और ट्रंप का सम्बोधन सुनने के लिए एक लाख से अधिक की भीड़ मौजूद रही। स्टेडियम में पहुंचने के बाद लोगों ने दोनों नेताओं का स्वागत किया। इस दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी भी रहीं। वहीं ट्रंप की बेटी इवांका भी स्टेडियम में मौजूद रहीं।

 

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सबसे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया। इस दौरान पीएम ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया। उन्होंने आगे कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है। आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं।

ट्रंप ने नमस्ते कहकर शुरू किया संबोधन
इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नमस्ते कहकर अपने संबोधन कि शुरुआत की। ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा 5 महीने पहले अमेरिका ने पीएम मोदी का स्वागत किया था, आज हिंदुस्तान हमारा स्वागत कर रहा है जो हमारे लिए खुशी की बात है। आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने हमारा स्वागत किया, आज से भारत हमारे लिए सबसे अहम दोस्त होगा।

पीएम मोदी के संघर्ष को ट्रंप ने सराहा
राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने संबोधन में आगे कहा कि पीएम मोदी ने अपने जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया। पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं। आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई। ट्रंप ने आगे कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात के नहीं बल्कि देश के लिए गर्व हैं, जो असंभव को संभव बना सकते हैं। प्रधानमंत्री की अगुवाई में आज भारत तरक्की कर रहा है और ये विकास की यात्रा दुनिया के लिए मिसाल है। आज भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बड़ी शक्ति बन गया है। भारत ने एक दशक के भीतर ही कई करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकाला।

मोदी की योजनाएं, महात्मा गांधी और बॉलीवुड का भी किया जिक्र
इस दौरान ट्रंप ने उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत बड़ी शक्ति बनकर उभर रहा है, जो इस सेंचुरी की सबसे बड़ी बात है। आपने ऐसा एक शांतिपूर्ण देश होने के साथ हासिल किया है। उन्होंने कहा कि भारत आज अपने लोगों में विश्वास जताता है, जो कि अमेरिका और हिंदुस्तान को एक जैसा बनाता है। अमेरिका और भारत में कई समानता हैं, जिसमें हर व्यक्ति को एक समान माना गया है। पीएम ने अपने संबोधन में स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी का जिक्र करने के बाद बॉलीवुड का जिक्र करते हुए कहा कि भारत हर साल 2000 से अधिक फिल्में बनाता है, जो बॉलीवुड है। पूरी दुनिया में इसका स्वागत किया जाता है, लोग भांगड़ा-म्यूज़िक का जिक्र करते हैं, लोगों को DDLJ भी काफी पसंद है।

हम कई डील पर बात करेंगे- डोनाल्ड ट्र्रंप
वहीं क्रिकेट की बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत ने दुनिया को सचिन, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी दिए। ट्रंप ने आगे होली, दिवाली जैसे त्योहारों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं। फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है। अपने इस संबोधन के दौरान ट्रंप ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाने के बाद कहा कि भारत-अमेरिका आज दोस्ती के साथ-साथ बिजनेस के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे हैं। मैंने और मेलानिया ने आज महात्मा गांधी आश्रम का दौरा किया, जहां पर गांधी ने नमक आंदोलन की शुरुआत की। आज हम ताजमहल भी जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूंगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे।

पाकिस्तान और इस्लामिक आतंकवाद का भी जिक्र किया
ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में इस्लामिक आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका लड़ाई लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश इस्लामिक आतंकवाद का शिकार रहे हैं, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है। अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया। वहीं पाकिस्तान पर बनाए गए दबाव के बारे में बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है।

पीएम मोदी ने बताया कैसी थी ट्रंप संग पहली मुलाक़ात
वहीं राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन समाप्त होने के बाद पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत की तारीफ की है, आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में इस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दो देशों के संबंधों का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है, भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाईयों पर पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई अपनी पहली मुलाक़ात का जिक्र करते हुए बताया कि जब मैं ट्रंप से पहली बार मिला था, तब उन्होंने मुझे कहा था कि भारत का सच्चा दोस्त अब व्हाइट हाउस में हैं। जब व्हाइट हाउस में दीवाली मनाई जाती है, तो वहां रहने वाले 40 लाख भारतीय मूल के लोग अमेरिका के विकास में हाथ बढ़ाती है।

भारत का सबसे सच्चा दोस्त अमेरिका बना है- पीएम मोदी
पीएम ने आगे कहा कि आज अमेरिका भारत का दोस्त है, सैन्य क्षेत्र हो या फिर बिजनेस, भारत का सबसे सच्चा दोस्त अमेरिका बना है। पीएम ने आगे कहा कि आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं। हमारी युवा शक्ति aspirations से भरी हुई है। बड़े लक्ष्य रखना, उन्हें प्राप्त करना, आज न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है। उन्होंने आगे कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है। आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क ही नहीं बन रहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम भी चल रहा है। मोदी ने कहा कि आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही नहीं बना रहा, आज भारत सबसे तेज Financial Inclusion करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है।

मेरा स्पष्ट मत है कि भारत और अमेरिका Natural Partners हैं- पीएम मोदी
मोदी ईगे कहा कि आज जो देश भारत का Largest Trading Partner है, वो है अमेरिका। आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 21वीं सदी में, नए Alignments, नए Competition, नए Challenges और नई Opportunities, बदलाव की नींव रख रहे हैं। भारत और अमेरिका के संबंध और सहयोग की, 21वीं सदी के विश्व की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मेरा स्पष्ट मत है कि भारत और अमेरिका Natural Partners हैं। उन्होंने कहा, ‘हम सिर्फ Indo-Pacific Region में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की Peace, Progress और Security में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं। और इसलिए, मैं मानता हूं कि प्रेसिडेंट ट्रंप का इस दशक की शुरुआत में ही भारत आना, एक बहुत बड़ा अवसर है।’

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है