Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

अगर मंडी का नाम बदला तो क्या होगा, जानिए

अगर मंडी का नाम बदला तो क्या होगा, जानिए

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के गृह जिला मंडी (Mandi) का नाम भविष्य में बदला जा सकता है। अगर नाम बदला गया तो इसे इसके प्राचीन नाम से ही जाना जाएगा। खुद जयराम ठाकुर ने इस बात के संकेत दिए हैं। मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के नारला में आयोजित जनसभा के दौरान सीएम (CM) ने नाम परिवर्तन को लेकर बड़ी बात कही।
जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने कहा कि बहुत से लोगों के उनके पास ऐसे सुझाव आए हैं कि मंडी शहर के नाम को बदला जाए, क्योंकि यह मंडी नाम का जहां भी जिक्र किया जाता है तो फिर हर कोई मार्केट के बारे में ही सोचता है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वह खुद इस बात के पक्षधर हैं कि मंडी शहर के नाम को बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मंडी को मूलतः मांडव्य ऋषि की तपोस्थली कहा जाता है। किसी जमाने में मंडी का जिक्र हुआ और वक्त के साथ-साथ इसका नाम मंडी पड़ गया। उन्होंने कहा कि आज इतिहास के प्राचीन नाम को फिर से उजागर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मांडव्य ऋषि की तपोस्थली का नाम क्या होना चाहिए, इसका फैसला खुद मंडी जिला की जनता करे। उन्होंने कहा कि अगर जनता मंडी का नाम बदलने की पक्षधर होगी और इस संदर्भ में जनमत आएगा तो ही सरकार इस दिशा में आगे बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:  मंडी में 30 कंपनियां देंगी 2 हजार युवाओं को रोजगार

बता दें कि मंडी शहर में 81 प्राचीन मंदिर मौजूद हैं, जिनपर प्राचीन समय की नक्काशी की गई है। इन मंदिरों की संख्या के कारण ही इसे छोटी काशी भी कहा जाता है। हालांकि यह बात सही है कि यह मांडव्य ऋषि की तपोस्थली रही है और उन्हीं की नगरी भी है। सरकार अब इस शहर के नाम को बदलने पर विचार करने लगी है और यह भविष्य में ही तय हो पाएगा कि सरकार इसका नाम बदल पाती है या नहीं। अगर ऐसा हुआ तो शायद प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब किसी जिला का नाम बदला जाएगा।


हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है