Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,339,375
मामले (भारत)
226,929,855
मामले (दुनिया)

नासा ने नवंबर तक स्पेसएक्स के चंद्र लैंडर कॉन्ट्रैक्ट को स्थगित किया

इस मामले के समय पर समाधान की उम्मीद

नासा ने नवंबर तक स्पेसएक्स के चंद्र लैंडर कॉन्ट्रैक्ट को स्थगित किया

- Advertisement -

वाशिंगटन। जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन द्वारा एलोन मस्क को मून लैंडर का कॉन्ट्रैक्ट देने को लेकर नासा पर मुकदमा चलाने के एक हफ्ते बाद, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने स्पेसएक्स के 3 बिलियन डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट को दूसरी बार रोक दिया है। वर्ज के रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट फाइलिंग के अनुसार, नासा स्वेच्छा से इस साल 1 नवंबर तक अनुबंध को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए सहमत हो गया, जबकि यूएस कोर्ट ऑफ फेडरल क्लेम्स ने मामले को स्थगित कर दिया। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, नासा ने स्पेसएक्स के कॉन्ट्रैक्ट को इस शर्त पर रोकने पर सहमति व्यक्त की कि सभी पक्ष एक नवंबर को समाप्त होने वाले एक त्वरित मुकदमेबाजी कार्यक्रम पर सहमत हुए।

यह भी पढ़ें: टी-मोबाइल ने माना- डेटा उल्लंघन में 47 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित

प्रवक्ता ने कहा, नासा के अधिकारी मामले के ब्योरे की समीक्षा के लिए न्याय विभाग के साथ काम कर रहे हैं और इस मामले के समय पर समाधान की उम्मीद कर रहे हैं।कंपनी ने न्यायाधीश को बताया, स्पेसएक्स ने इस सप्ताह की शुरूआत में मुकदमे में हस्तक्षेप किया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अदालत के पास विरोध की पूरी और सटीक तस्वीर है।ब्लू ओरिजिन ने पिछले हफ्ते नासा पर 1972 के बाद से एजेंसी के पहले मानव चंद्र लैंडिंग सिस्टम के लिए केवल स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट सिस्टम को चुनने के नासा के अप्रैल के फैसले पर मुकदमा दायर किया।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी से दो चंद्र लैंडर प्रोटोटाइप (ब्लू ओरिजिन में से एक सहित) लेने की उम्मीद थी, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस से फंडिंग में कटौती ने एजेंसी को ब्लू ओरिजिन पर स्पेसएक्स का चयन करने के लिए प्रेरित किया।ब्लू ओरिजिन ने पिछले महीने अमेरिकी सरकार के जवाबदेही कार्यालय (जीएओ) द्वारा स्पेसएक्स को चुनने के लिए नासा को अपनी चुनौती को खारिज करने के हफ्तों बाद अदालत में एक सीलबंद शिकायत दर्ज की ।ब्लू ओरिजिन ने अप्रैल में गाओ पर आवेदन किया और स्पेसएक्स के चंद्र लैंडर अनुबंध को 95 दिनों के लिए रोक दिया। बेजोस ने नासा को अपनी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन को मानव चंद्र लैंडिंग सिस्टम (एचएलएस) अनुबंध देने के लिए 2 बिलियन डॉलर तक की छूट की पेशकश की है।रिपोर्ट में कहा, मस्क ने पिछले हफ्ते ट्वीट किया था कि ऑर्बिट के लिए बाध्य पहला स्टारशिप प्रोटोटाइप कुछ हफ्तों में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।चंद्रमा लैंडर अनुबंध नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर पहले मानव मिशन के लिए एक कदम के रूप में चंद्रमा पर वापस लाना है।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है