Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,448,163
मामले (भारत)
229,050,821
मामले (दुनिया)

मंगल के वातावरण में CO2 से ऑक्सीजन बनाने के लिए NASA का मार्स रोवर ले जा रहा है टूल

मंगल के वातावरण में CO2 से ऑक्सीजन बनाने के लिए NASA का मार्स रोवर ले जा रहा है टूल

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय समय के अनुसार गुरुवार शाम को करीब 6 बजे अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA फ्लोरिडा के केप कनेवरल में केनेडी स्पेस सेंटर से अपने Perserverance रोवर को लॉन्च किया। नासा का ‘परसिवरेंस रोवर’ अपने साथ एक प्रायोगिक उपकरण ले जा रहा है जो मंगल ग्रह के वातावरण में मौजूद कार्बन डायऑक्साइड (CO2) से ऑक्सीजन बनाएगा। MOXIE नामक यह उपकरण CO2 को इलेक्ट्रोकेमिकली ऑक्सीजन और कार्बन मोनो ऑक्साइड अणुओं में तोड़ देगा। मंगल के वातावरण में तकरीबन 96% CO2 है जबकि ऑक्सीजन 0.13% है। ऐसे में नासा द्वारा किया गया यह प्रयोग सफल हो जाता है तो मंगल पर जीवन की संभावना और प्रबल हो जाएगी। NASA पहले भी मंगल पर Insight और Curiosity रोवर भेज चुकी है।

2031 में वापस धरती पर लौटेगा रोवर

इस मिशन में कार के आकार का वाहन 25 कैमरों, दो माइक्रोफोन, ड्रिल मशीन और लेजर उपकरण के साथ लाल ग्रह के लिए भेजा गया है। यह सात महीने में 48 करोड़ किलोमीटर की यात्रा कर फरवरी 2021 में मंगल पर पहुंचेगा। यह वहां पर जीवन की संभावना को देखते हुए आवश्यक प्रयोग करेगा और लौटते समय वहां की मार्टियन चट्टान का टुकड़ा भी धरती पर लाएगा। उस चट्टान के अध्ययन से वैज्ञानिक पता लगाएंगे कि मंगल पर भी कभी जीव का वास था या नहीं।

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में ऐसे दिखता है उगता सूरज, NASA के Astronaut ने पोस्ट की शानदार तस्वीरें

प्लूटोनियम चालित छह पहियों का यह रोवर मंगल ग्रह की जमीन ड्रिलिंग का काम करेगा और वह टुकड़े एकत्रित करेगा, जिनके अध्ययन से पता चल सकेगा कि वहां पर कभी जीवधारी रहते थे और मानव जीवन क्या वहां पर संभव है। मार्स रोवर ऐसे बहुत सारे नमूने लेकर 2031 में धरती पर लौटेगा। अमेरिका अपने इस अभियान पर आठ अरब डॉलर (60 हजार करोड़ रुपये) खर्च कर रहा है। मिशन ऐसी जानकारियां इकट्ठा करने और टेक्नॉलजी टेस्ट करने का मौका मिलेगा जिनसे आने वाले समय में मंगल पर इंसानों को भेजने की चुनौतियों को आसान करने में मदद मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है