×

NASA के सोलर ऑर्बिटर ने सूरज के बेहद करीब जाकर ली तस्वीरें, देखकर Scientist भी हैरान

NASA के सोलर ऑर्बिटर ने सूरज के बेहद करीब जाकर ली तस्वीरें, देखकर Scientist भी हैरान

- Advertisement -

वैज्ञानिक चांद तक तो पहुंच गए हैं और सूरज के पास जाने का प्रयास भी कई साल से हो रहा है, लेकिन सूरज की तेज गर्मी के कारण ये संभव नहीं हो पाता। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने मिलकर एक सोलर ऑर्बिटर भेजा था, जिसने सूरज के बेहद नजदीक जाकर उसकी तस्वीरें ली हैं। नासा (NASA) ने दावा किया है कि ये तस्वीरें अब तक की सूरज के सबसे नजदीक की तस्वीरें हैं। सोलर ऑर्बिटर (Solar Orbiter) ने सूरज की ये तस्वीरें सूरज और धरती के ठीक बीच में जाकर ली हैं। अब इन तस्वीरों के जरिए नासा के वैज्ञानिक सूरज के बारे में अध्ययन कर रहे हैं।


जानकारी के अनुसार नासा ने यह सोलर ऑर्बिटर इस साल फरवरी में लॉन्च किया था। नासा द्वारा जारी तस्वीरों (Pictures) में हर जगह आग जलती हुई दिख रही है। इन छोटे-छोटे आग के गोलों को कैंपफायर कहते हैं। नासा के सोलर ऑर्बिटर ने तस्वीर सूरज से 7.70 करोड़ किलोमीटर दूर से ली है। ये दूरी धरती और सूरज के बीच का लगभग आधा हिस्सा है। नासा का पार्कर सोलर प्रोब सौर ऑर्बिटर की तुलना में सूरज के बहुत करीब उड़ रहा है। यही कारण है कि सोलर ऑर्बिटर की नई तस्वीरों में पीले और गहरे धुएं के रंग की लहरों को दिखाया गया है।

सूर्य (Sun) की इतनी नजदीक और इतने छोटे पैमाने पर खींची गईं ये तस्वीरें काफी कीमती हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के परियोजना वैज्ञानिक डैनियल मुलर ने कहा कि टीम को इन छोटे-छोटे भड़कने वाले विस्फोटों के नामों को रखने के लिए एक नई शब्दावली तैयार करनी थी। सूरज की इन तस्वीरों को कैप्चर करने वाले उपकरण के प्रमुख वैज्ञानिक और बेल्जियम के रॉयल ऑब्जर्वेटरी के डेविड बर्गमान्स ने कहा कि यह संभव नहीं है कि हमें इतनी अच्छी तस्वीरें मिली हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है