Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,579,651
मामले (भारत)
197,642,926
मामले (दुनिया)
×

पहली बार सूरज को छूने आज रवाना होगा नासा का अंतरिक्ष यान 

पहली बार सूरज को छूने आज रवाना होगा नासा का अंतरिक्ष यान 

- Advertisement -

वॉशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अंतरिक्ष यान शनिवार को पहली बार सूरज को छूने के लिए रवाना होगा। यह यान सूर्य के नजदीक जाकर उसका अध्ययन करेगा। सोलर पार्क प्रोब नामक यह यान सूर्य के वातावरण, उसके स्वभाव और कार्यप्रणाली को समझेगा।

एक कार के आकार का यह अंतरिक्ष यान सूर्य की सतह से 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। इससे पहले किसी भी अंतरिक्ष यान ने इतना ताप और इतने प्रकाश का सामना नहीं किया है। 


अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा के केप केनवेरल से शनिवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 3 मिनट पर लॉन्च होगा। लॉन्च होने के कुछ महीनों के बाद यह यान सूर्य के पास पहुंचेगा। साल 2024 तक यह सूर्य के 7 चक्कर लगाएगा पार्कर सोलर प्रोब अपने साथ कई उपकरणों को लेकर जा रहा है जो सूरज का भीतर से और आस-पास या प्रत्यक्ष रूप से अध्ययन करेगा। इन उपकरणों से जुटाए गए डेटा से वैज्ञानिकों को इसके बारे में बुनियादी सवालों का जवाब देने में मदद मिलेगी।

इस अंतरिक्ष यान को सूर्य की गर्मी से बचाने के लिए नासा ने कई उपाय किए हैं। इसे थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस किया गया है, जो इसे सौर ऊर्जा के प्रभाव की वजह से नष्ट होने से बचाएगा। इसमें एक वॉटर कूलिंग सिस्टम भी लगाया गया है, जिससे कि इसके सोलर पैनल सौर ऊर्जा की वजह से नष्ट होने से बचेगा और यान का तापमान 29°C रखने में मदद मिलेगी।

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है