Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,504,534
मामले (भारत)
229,927,024
मामले (दुनिया)

राज्यपाल बोले-राष्ट्र निर्माण में युवाशक्ति को रचनात्मक दिशा प्रदान कर रहा NSS

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बोले पर्यावरण संरक्षण को एनएसएस गतिविधियों का बनाएं हिस्सा

राज्यपाल बोले-राष्ट्र निर्माण में युवाशक्ति को रचनात्मक दिशा प्रदान कर रहा NSS

- Advertisement -

शिमला। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तथा गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली के राजपथ पर परेड में भाग लेने वाले हिमाचल के एनएसएस (NSS) वालंटियर ने मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) से भेंट की। राज्यपाल ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने और दिल्ली में परेड़ में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि एनएसएस का मुख्य उद्देश्य समाज सेवा द्वारा विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास करना है और शिक्षा द्वारा समाज सेवा एवं समाज सेवा के द्वारा शिक्षा ही इसका लक्ष्य है। मुझे खुशी है कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एनएसएस अपनी गतिविधियों से इन लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है और राष्ट्र निर्माण में युवाशक्ति को रचनात्मक दिशा प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के इस जिला में JBT की बैचवाइज भर्ती काउंसलिंग की आ गई है तारीख, करे क्लिक

उन्होंने कहा कि एनएसएस का आदर्श वाक्य “नॉट मी बट यू” है। यह इस बात को दर्शाता है कि व्यक्ति का कल्याण अंततः समग्र रूप से समाज के कल्याण पर निर्भर है। यह लोकतांत्रिक जीवन का सार व्यक्त करता है और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण की प्रशंसा व निस्वार्थ सेवा भाव की आवश्यकता को दर्शाता है। साथ ही, अपने साथी व्यक्ति के लिए भी विचार करता है। उन्होंने विद्यार्थियों (Students) से इसी भावना के साथ हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता जैसे अभियानों (sanitation Campaigns) को एनएसएस शिविरों का हिस्सा बनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नदियों से लगते गांवों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें जिससे नदी जल में कूड़ा-कचरा न फैंका जाए। उन्होंने अन्य राज्यों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के अधिक कार्यक्रम चलाने व राष्ट्रीय एकता पर आधारित और शिविरों के आयोजनों पर बल दिया।

राज्यपाल ने इन्हें किया सम्मानित

इससे पहले राज्यपाल ने कुल्लू जिले के जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय हरिपुर के छात्र सुमित को वर्ष 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने पर बधाई दी। उन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले सिरमौर जिले के राजकीय महाविद्यालय संगड़ाह के विद्यार्थी सतीष तोमर, ऊना जिले के राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक के विद्यार्थी निखिल ठाकुर, ऊना जिले के महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय अंब की छात्रा कुमारी दीक्षा तथा हिमाचल प्रदेश युनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीगल स्ट्डीज़ की छात्रा कुमारी मोनिका कुमारी को सम्मानित किया। इस मौके पर, राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. एचएल शर्मा ने राज्यपाल को विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है