Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ ने विधानसभा के बाहर बोला हल्ला

राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ ने विधानसभा के बाहर बोला हल्ला

- Advertisement -

National Blind Confederation: लेखराज धरटा/शिमला। राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ हिमाचल शाखा ने अपनी मांगों को लेकर बुधवार को विधानसभा के बाहर धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। रोज़गार में आरक्षण और अन्य मांगों पर ये लोग पहले भी कई महीनों तक हड़ताल के ज़रिए सरकार को अपनी मांगों की तरफ ध्यान दिला चुके हैं, लेकिन सीएम के पंद्रह दिन के आश्वासन के बावजूद अफसरशाही ने दृष्टिहीनों की मांगों को आज तक लागू नहीं किया है। 

National Blind Confederation: मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ लगाए नारे

राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ हिमाचल के महासचिव सोभु राम का कहना है कि सीएम के आश्वासन के बाद परिसंघ ने हड़ताल छोड़ी थी और सीएम ने कहा था कि पंद्रह दिन के भीतर उनकी मांगें मान ली जाएंगी। बावजूद इसके आज तक अफसरशाही की लेटलतीफी के कारण मांगों को धरातल पर लागू नहीं किया गया है। मजबूरन आज फिर विधानसभा सरकार को जगाने के लिए आना पड़ा। परिसंघ की मुख्य मांग है कि दृष्टिहीन व्यक्ति जब तक बेरोजगार है तब तक सरकार उसे कम से कम 3000 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता प्रदान करें। अधिक योग्यता वाले व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुसार राशि सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा तृतीय तथा चतुर्थ श्रेणी का बैकलॉग तुरंत भरा जाए।

प्रदेश में कोई स्कूल होने के कारण चतुर्थ श्रेणी की नियुक्ति के लिए शिक्षा में शत-प्रतिशत छूट दी जाए। प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के बैकलॉग में फर्जी तरीके से अन्य व्यक्ति रखे जा रहे हैं। प्रदेश में 2001 में अंशकालिक जलवाहक के बहुत से पद दृष्टिहीनों से भरे गए हैं, जिन्हें नियम 12 में विशेष छूट दी गई थी और कहा था कि पांच वर्ष में उन्हें नियमित कर दिया जाएगा, मगर वह आज तक नियमित नहीं किए। दृष्टिहीन पद के लिए ब्रेल आवश्यक होनी चाहिए। दृष्टिहीन व्यक्ति को बिना शर्त नि:शुल्क बस पास की सुविधा दी जाए।

राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह चंबा में, CM करेंगे अध्यक्षता

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है