Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,291,068
मामले (भारत)
61,032,383
मामले (दुनिया)

खुशखबरी: आ गई Covid-19 का इलाज करने वाली दवा; 103 रुपए है एक गोली का दाम

खुशखबरी: आ गई Covid-19 का इलाज करने वाली दवा; 103 रुपए है एक गोली का दाम

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया भर में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच एक बहुत बड़ी राहत की खबर सामने आई है। दरअसल ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 (Covid-19) से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया है। मुंबई बेस्ड कंपनी ने इस बारे में शनिवार को जानकारी दी। सिससे पहले शुक्रवार को कंपनी की तरफ से बताया गया था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से इस दवा (Medicine) के निर्माण और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई है।

फैबिफ्लू ने मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए

कंपनी की तरफ से बताया गया था कि फैबिफ्लू कोविड-19 के इलाज के लिए फेविपिराविर दवा है, जिसे मंजूरी मिली है। कंपनी ने जुड़े एक अधिकारी ने इस बारे में आगे बताया कि यह मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है। कंपनी की तरफ से इस बात की उम्मीद जताई गई है कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी। क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए।

यह भी पढ़ें: Himachal में क्या बन रहा सूर्य ग्रहण का संयोग, लोगों के देखने लिए क्या रहेंगी तैयारियां – जानिए

पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी

इसके अलावा यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है। कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके। यह दवा चिकित्सक की सलाह पर 103 रुपए प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी। कंपनी द्वारा बताया गया कि पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है