Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,457,551
मामले (भारत)
63,286,254
मामले (दुनिया)

लद्दाख के BJP सांसद ने दिया राहुल गांधी को जवाब; बोले- हां, China ने किया है हमारी जमीन पर कब्जा

लद्दाख के BJP सांसद ने दिया राहुल गांधी को जवाब; बोले- हां, China ने किया है हमारी जमीन पर कब्जा

- Advertisement -

नई दिल्ली/लद्दाख। लद्दाख में चीनी सेना के घुसपैठ को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से सवाल करने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लद्दाख से ही बीजेपी के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्यल (Jamyang Tsering Namgyal) ने जवाब दिया है। कांग्रेस नेता ने पूछा था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? जिसके जवाब में बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने ट्वीट कर लिखा कि हां, चीन ने ये इलाके कब्‍जाए हैं। बीजेपी सांसद (BJP MP) ने अपने इस ट्वीट में उन जगहों की लिस्‍ट दी जो उनके मुताबिक, कांग्रेस (Congress) के शासनकाल में गंवा दी गईं। इसमें अक्‍साई चिन से लेकर पैंगनक और चबजी घाटी, दूम चेले जैसे इलाकों का उदाहरण दिया है।

यह भी पढ़ें: Delhi में गहराएगा कोरोना संकट: आधे से ज्यादा Ventilator Bed भरे; 80 हजार बेड चाहिए

ट्वीट में बताया यूपीए राज में चीन ने कितना कब्जा किया

नामग्याल ने बुधवार को ट्वीट करके राहुल गांधी और कांग्रेस पर पलटवार करते हुए लिखा कि मैं उम्मीद करता हूं कि राहुल गांधी और कांग्रेस तथ्यों पर आधारित मेरे जवाब से सहमत होंगे और उम्मीद है कि वो फिर गुमराह करने की कोशिश नहीं करेंगे। लद्दाख (Ladakh) में भारतीय क्षेत्र पर चीन द्वारा कब्ज़ा किए जाने को लेकर पूछे गए राहुल गांधी के सवाल पर अपने जवाब में नामग्याल ने कहा, ‘हां, चीन (China) ने नीचे दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा किया है।’ इसके बाद उन्होंने उन इलाकों की जानकारी दी, जिन पर उनके दावे के मुताबिक कांग्रेस के शासनकाल में कब्ज़ा किया गया। नामग्‍याल ने अपने ट्वीट में दो तस्‍वीरें पोस्‍ट कीं। एक में उनका जवाब था और दूसरे में देमचोक घाटी की एक तस्‍वीर। उनका दावा है कि इन इलाकों पर कांग्रेस के वक्‍त में चीन ने कब्‍जा कर लिया।

1962 में कांग्रेस राज के दौरान अक्‍साई चिन (37,244 किलोमीटर)।

यूपीए राज में 2008 तक चुमूर इलाके के तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 मीटर लंबाई)

यूपीए काल में 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को ध्‍वस्‍त किया और 2012 में PLA ने ऑब्‍जर्विंग पॉइंट बना लिया। 13 सीमेंटेड घरों के साथ चीनी/न्‍यू देमजोक/कॉलोनी बसी।

यूपीए राज में भारत ने दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (एंशियंट ट्रेड पॉइंट) को गंवाया।

यह भी पढ़ें: आप’ के लिए पॉजिटिव खबर: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का Covid-19 का टेस्ट आया नेगेटिव

जानें कैसे खड़ा हुआ था इस मसले पर बखेड़ा

बता दें कि सोमवार को राहुल गांधी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए ट्वीट किया था, ‘सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त, लेकिन दिल के ख़ुश रखने को ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है। तब राजनाथ ने इसके जवाब में लिखा था- मिर्ज़ा ग़ालिब का ही शेर थोड़ा अलग अन्दाज़ में है। ‘हाथ’ में दर्द हो तो दवा कीजै, ‘हाथ’ ही जब दर्द हो तो क्या कीजै।’ इसके बाद अगले दिन राहुल ने एक बार फिर ट्वीट कर राजनाथ पर पलटवार किया। उन्होंने कहा- एक बार जब रक्षा मंत्री की हाथ के चिह्न पर टिप्पणी पूरी हो जाए, तो क्या वह जवाब दे सकते हैं कि क्या लद्दाख में चीन ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है