लोकसभा चुनाव: कांग्रेस कर रही है छात्रों के एजुकेशन लोन माफ करने की तैयारी

कुल 69100 करोड़ रुपए का एजुकेशन लोन हो सकता है माफ

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस कर रही है छात्रों के एजुकेशन लोन माफ करने की तैयारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले छात्रों, खासकर शिक्षित युवाओं (Youth) को लुभाने के लिए कांग्रेस पार्टी (Congress) छात्रों का एजुकेशन लोन (Education Loan) माफ करने की तैयारी में जुटी है। 21 दिसंबर 2018 तक कुल 69100 करोड़ रुपए का एजुकेशन लोन छात्रों ने बैंकों (Banks) से लिया है। कांग्रेस पार्टी अपने चुनाव घोषणा पत्र में सत्ता में आने पर ये सभी लोन माफ करने का ऐलान कर सकती है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों पर लगा पैसा लेकर सोशल मीडिया पर राजनीतिक प्रचार का आरोप

 

अगर ऐसा हुआ तो देश में पहली बार किसी राजनीतिक दल के चुनाव घोषणा पत्र में शिक्षित युवाओं के लोन माफ करने की बात की जाएगी। घोषणा पत्र (Manifesto) तैयार करने की प्रक्रिया में शामिल एक नेता ने बताया कि उच्च शिक्षा (Higher Education) काफी खर्चीली होती है और यह छात्रों के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रही है, इसी वजह से इसे चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक ने थामा एनडीए का दामन, मिलकर लड़ेगी लोकसभा चुनाव

 

अंतिम फैसला वर्किंग कमेटी का

कांग्रेस नेता के अनुसार इस चुनावी वादे पर अभी मंथन चल रहा है कि आखिर किस वर्ग को कितना फायदा दिया जाए। लोन माफी (Loan waiver) की अधिकतम राशि क्या होगी। इस पर अंतिम फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) लेगी। पिछले वर्ष कांग्रेस-जनता दल ने कर्नाटक में गठबंधन के दौरान छात्रों को लोन माफी का प्रस्ताव दिया था। दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं को अपनी ओर खींचना चाहती है। 2019 में पहली बार 15 करोड़ युवा मतदाता वोट देंगे, लिहाजा पार्टी इन तमाम वोटरों को लुभाने के लिए यह चुनावी वादा अपने घोषणा पत्र में शामिल कर सकती है।

 

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है