Covid-19 Update

3497
मामले (हिमाचल)
2278
मरीज ठीक हुए
16
मौत
2,325,026
मामले (भारत)
20,378,854
मामले (दुनिया)

Covid-Effect: दिल्ली सरकार का ऐलान- यूनिवर्सिटीज़ में इस साल नहीं होंगे एग्जाम  

इंटरनल एग्जाम के आधार पर इवैल्यूएशन कर छात्रों को किया जाएगा उत्तीर्ण

Covid-Effect: दिल्ली सरकार का ऐलान- यूनिवर्सिटीज़ में इस साल नहीं होंगे एग्जाम  

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने  सभी यूनिवर्सिटीज़ (Universities) की परीक्षाएं रद्द (Exams canceled) करने की घोषणा की है। छात्र-छात्राओं के इंटरनल एग्जाम के आधार पर इवैल्यूएशन कराकर उन्हें उत्तीर्ण किया जाएगा। ये निर्णय स्टेट यूनिवर्सिटीज़ के लिए लिया गया है। इस संबंध में दिल्ली (Delhi) के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि यूनिवर्सिटीज़ को फाइनल परीक्षा रद्द कर छात्रों के मूल्यांकन का कोई पैमाना तैयार कर डिग्री जल्द देने के लिए कहा गया है। कोरोना के चलते परीक्षा लेना और डिग्री ना देना अन्याय होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाली सभी यूनिवर्सिटी के लिए भी यही रास्ता अपनाया जाए।


https://twitter.com/msisodia/status/1281853704530870272

उन्होंने यह सुझाव दिया, लेकिन मानना या मानना केंद्र सरकार पर निर्भर करता है। सिसोदिया ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को भी पत्र लिखकर उनकी सभी  यूनिवर्सिटीज़ में परीक्षा रद्द करने का निवेदन किया है। सिसोदिया ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्कूल और कॉलेज अभी भी बंद हैं, जब स्कूल बंद किए गए थे तब उनकी परीक्षा चल रही थी। ऐसे में हमने 9वीं और 11वीं के बच्चों के बारे में फैसला लिया था कि उनकी परीक्षा की जगह बिना एग्जाम के अगली क्लास में भेजेंगे। इस बाबत हमने केंद्र सरकार से दसवीं और बारहवीं के बारे में भी यही व्यवस्था करने को कहा था। केंद्र सरकार ने इसको मान लिया था।

यह भी पढ़ें: Punjab: 12वीं ओपेन स्‍कूल के बाकी बचे विषयों की परीक्षाएं रद्द; आदेश जारी

दिल्ली सरकार के तहत आईपी यूनिवर्सिटी, आंबेडकर यूनिवर्सिटी, डीटीयू व अन्य आते है। अतः  सभी में परीक्षाएं नहीं होंगी।  उधर दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत आने वाले दिल्ली सरकार के कॉलेजों के बारे में फैसला केंद्र सरकार लेगी। मालूम हो कि डीयू के 12 ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जिन्हें दिल्ली सरकार 100 प्रतिशत फंड करती है और 16 ऐसे विद्यालय हैं जिन्हें दिल्ली सरकार 5 प्रतिशत फंड करती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

















सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है