Covid-19 Update

4,23,697
मामले (हिमाचल)
33,880
मरीज ठीक हुए
685
मौत
9,556,881
मामले (भारत)
65,117,664
मामले (दुनिया)

रक्षा मंत्री ने किया J&K में रणनीतिक तौर पर अहम सेक्टरों में 6 पुल का लोकार्पण

रक्षा मंत्री ने किया J&K में रणनीतिक तौर पर अहम सेक्टरों में 6 पुल का लोकार्पण

- Advertisement -

नई दिल्ली। चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) सीमा से सटे सड़कों और पुलों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इसी फेहरिस्त में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में रणनीतिक तौर पर अहम सेक्टरों में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा रिकॉर्ड समय में बनाए गए 6 पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से गुरुवार को लोकार्पण किया। ये 6 पुल लगभग 43 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस से पुलों के उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री के साथ थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, रक्षा सचिव अजय कुमार, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

सीमा पर गोलीबारी के बावजूद समय पर पूरा कर लिया गया निर्माण

रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि चार पुल अखनूर में अखनूर-पल्लानवाला मार्ग पर और दो पुल कठुआ जिले में तारनाह नाला पर बनाए गए हैं। उद्घाटन करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इन पुलों का निर्माण दुश्मनों द्वारा निरंतर सीमा पर गोलीबारी के बावजूद समय पर पूरा कर लिया गया है।’ उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हमारे सीमावर्ती इलाकों में ढांचागत विकास जारी रखने के लिए कृत संकल्प है और इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये जाएंगे। हमारी सरकार की जम्मू-कश्मीर के विकास में गहरी रूचि है। रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनता और सैन्य बलों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, कई अन्य विकास कार्यों की भी योजना है जिनकी समय आने पर घोषणा की जाएगी। जम्मू क्षेत्र में करीब 1,000 किमी लंबी सड़कें निर्माणाधीन हैं।

यह भी पढ़ें: Kashmir में बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या पर बोले Nadda – बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

बनाए जा रहे हैं 17 पुल; अगले महीने 5 और हो जाएंगे तैयार

वहीं बीआरओ डायरेक्टर जनरल ले जनरल हरपाल सिंह ने कहा, ‘हम कुल 17 पुल बना रहे हैं, जिनमें से 6 तैयार हो गए हैं, 5 अगले महीने बन जाएंगे और अन्य सभी मार्च 2021 में पूरे हो जाएंगे। सभी पुल समय से पहले ही तैयार हो रहे हैं।’ रक्षा मंत्री ने इन पुलों का उद्घाटन ऐसे समय में किया है, जब चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा विवाद चल रहा है। बता दें कि पिछले महीने ही पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के सैनिकों और भारत के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प देखने को मिली थी। इस हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कर्नल संतोष बाबू समेत 20 जवान शहीद हो गए थे। साथ ही कई जवान घायल हो गए थे।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है