Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

J&K: नगर निकाय और पंचायत चुनावों की घोषणा, पहली बार पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थी करेंगे वोट

पंचायत चुनाव आठ चरणों में 28 नवंबर से शुरू होंगे और 19 दिसंबर को संपन्न होंगे

J&K: नगर निकाय और पंचायत चुनावों की घोषणा, पहली बार पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थी करेंगे वोट

- Advertisement -

श्रीनगर। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में पहले चुनाव का ऐलान बुधवार को कर दिया गया। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव, जिला विकास परिषदों सहित स्थानीय निकाय के चुनाव (Panchayat elections, local body elections including DDC) 28 नवंबर से शुरू होंगे। जबकि आखिरी चरण की वोटिंग 19 दिसंबर को होगी। मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर दो बजे तक रहेगा। जबकि 22 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके अलावा जिला विकास परिषद और स्थानीय निकाय के चुनाव भी 28 नवंबर को ही होंगे। कोरोना काल में चुनाव होने के कारण गाइडलाइन का पालन करना होगा। इस चुनाव में पहली बार पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी भी मतदान करेंगे।

चुनावों में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा

चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि इन चुनावों के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि कोविड-19 से संक्रमित मरीजों, बुजुर्गों और शारीरिक रूप से अस्वस्थ मरीजों को पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। चुनावों की तारीख की घोषणा के साथ ही कल से अधिकारिक रूप से चुनाव की पहली अधिसूचना जारी की जाएगी। बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये पहली बड़ी राजनीतिक गतिविधि होने जा रही है। भारत सरकार अब 73वें संविधान संशोधन के सभी प्रावधानों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लागू कर रही है। जो राज्य में 28 साल से लटका हुआ था।

यह भी पढ़ें: J&K: कुलगाम में युवती का अपहरण कर किया गया #Rape, हालत नाजुक

स्थानीय निकाय के चुनाव 234 रिक्त पदों के लिए होंगे। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से आयोजित करने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाएंगे। जिला विकास परिषद के चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को पांच लाख रुपए की राशि चुनाव प्रचार के लिए खर्च करने की अनुमति दी गई है जबकि सरपंच पद के उम्मीदवार एक लाख रुपए और पंच पद के उम्मीदवार 50 हजार रुपए की राशि चुनाव प्रचार में खर्च कर सकेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है