Covid-19 Update

42,161
मामले (हिमाचल)
33,604
मरीज ठीक हुए
676
मौत
9,534,964
मामले (भारत)
64,844,711
मामले (दुनिया)

सिर्फ ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे Delhi से Lucknow, 500 किमी की दूरी कम करेंगी ये #High_Speed_Train

तीन चरण में होगा ट्रैक का निर्माण, 2026 तक पूरी हो जाएगी परियोजना

सिर्फ ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे Delhi से Lucknow, 500 किमी की दूरी कम करेंगी ये #High_Speed_Train

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिल्ली से लखनऊ (Delhi to Lucknow) का सफर ट्रेन के जरिये सिर्फ ढाई घंटे में किया जा सकेगा। दोनों शहरों के बीच की 500 किमी की दूरी ढाई घंटे में सिमटने जा रही है। दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड ट्रेन (Delhi-Varanasi High Speed Train) यात्रा समय को कम करेगी। इस ट्रैक का निर्माण तीन चरण में होगा। 2026 तक परियोजना पूरी हो जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना है। इसका रूट यमुना एक्सप्रेस वे, लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे व गंगा एक्सप्रेस वे के साथ होगा। गौतमबुद्धनगर में हाई स्पीड ट्रेन के दो स्टेशन होंगे। पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर-148 में तो दूसरा जेवर एयरपोर्ट पर।

यह भी पढ़ें: #Himachal: कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर 20 अक्टूबर से दौड़ेगी फेस्टिवल स्पेशल Train

 

सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि दिल्ली से वाराणसी की दूरी महज चार घंटे में पूरी हो जाएगी। दिल्ली में सराय काले खां से शुरू होने वाली हाई स्पीड ट्रेन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) तक मात्र 21 मिनट में पहुंचा देगी। जबकि दिल्ली से आगरा पहुंचने में ट्रेन को 54 मिनट लगेंगे। लखनऊ तक ढाई घंटे और वाराणसी तक चार घंटे में पहुंचा जा सकेगा। हर बीस मिनट में रूट पर हाई स्पीड ट्रेन की सुविधा मिलेगी। दिल्ली से आगरा की रूट 195 किमी का होगा, जबकि आगरा से लखनऊ 316 किमी, लखनऊ से प्रयागराज 185 किमी व प्रयागराज से वाराणसी 122 किमी होगा। रूट की कुल लंबाई 816 किमी होगी। पहले चरण में दिल्ली से आगरा, दूसरे में आगरा से लखनऊ व तीसरे में लखनऊ से वाराणसी तक काम होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

इस रूट में नोएडा, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, कन्नौज, लखनऊ, राय बरेली, इटावा, प्रयागराज, भदोही स्टेशन होंगे। नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करा रहा है। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एयरपोर्ट स्टेशन होने की वजह से मास्टर प्लान मांगा गया है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि मास्टर प्लान की जानकारी जल्द कॉरपोरेशन को उपलब्ध कराई जाएगी।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है