Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,221,998
मामले (भारत)
60,102,811
मामले (दुनिया)

#Unlock_6 : वैष्णो देवी मंदिर में अब 15 हजार यात्री कर सकेंगे दर्शन, जानिए आज से और क्या सुविधाएं होंगी शुरू

दिल्ली में पूरी क्षमता के साथ चलेंगी बसें, शादियों में 50 मेहमानों की सीमा से भी प्रतिबंध हटा

#Unlock_6 : वैष्णो देवी मंदिर में अब 15 हजार यात्री कर सकेंगे दर्शन, जानिए आज से और क्या सुविधाएं होंगी शुरू

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना का कहर अभी भी कम नहीं हुआ है, लेकिन इसी बीच देश में आज से अनलॉक-6 (#Unlock_6) की शुरुआत हो गई है। कंटेनमेंट जोन के अलावा दूसरी जगहों पर बाहरी गतिविधियों शुरू कर दी जाएंगी। इस हफ्ते की शुरुआत में, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कहा था कि इसमें और ढील नहीं दी जाएगी और पिछले महीने जारी किए गए 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे। 1 जून से देश में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया शुरू होने के बाद सख्त मानक संचालन के साथ रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान और मेट्रो रेल सेवाओं की गतिविधियों को गाइडलाइन्स (Guidelines) के साथ खोलने की अनुमति है। 1 नवंबर यानी आज से दिल्ली में बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा। दिल्ली से और इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की संभावना है। इनके अलावा भी कई सुविधाएं आज से शुरू होंगी। यहां हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आज से क्या-क्या सुविधाएं शुरू होंगी …

ये भी पढे़ं – रसोई गैस के दाम से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक, आज से बदलने वाला है बहुत कुछ

 

वैष्णो देवी मंदिर में 15 हजार तीर्थयात्रियों को दर्शन करने की होगी अनुमति

आज से शुरू होने वाली प्रति दिन वैष्णो देवी मंदिर यात्रा में 15 हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी। इससे पहले, केवल 7,000 तीर्थयात्रियों को कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई थी। करीब पांच महीने के अंतराल के बाद 16 अगस्त को मंदिर को फिर से खोल दिया गया।

दिल्ली में पूरी क्षमता के साथ चलेंगी बसें

इसे लेकर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि यात्रियों को एक नवंबर से डीटीसी बसों की सभी सीटों पर बैठने अनुमति दी जाएगी। संशोधित आदेश के अनुसार, यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य है और किसी भी यात्री के दौरान दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर स्कीम की बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

शादियों में 50 मेहमानों की सीमा से प्रतिबंध हटा

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के प्रतिबंध को हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी देर रात को आए आदेश में, डीडीएमए ने मेहमानों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बैंक्वेट हॉल में 200 व्यक्तियों या शादियों के लिए बंद स्थानों की अनुमति दी। हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए मेहमानों की संख्या में प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा। DDMA ने शनिवार को शहर में होने वाली शादियों और संबंधित कार्यों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का एक सेट भी जारी किया।

मुंबई में दौड़ेंगी 610 और लोकल ट्रेनें

मुंबई में आज से कुल 610 और लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू होने जा रही हैं। इसमें सेंट्रल रेलवे की 314 ट्रेनें और पश्चिम रेलवे की 296 ट्रेनें शामिल हैं। इस तरह 2020 तक परिचालन में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं की कुल संख्या बढ़ जाएगी। कोविड-19 लॉकडाउन लागू होने से पहले, 3,141 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था। इसमें सेंट्रल रेलवे की 1,774 ट्रेनें और पश्चिम रेलवे की 1,367 ट्रेनें शामिल थीं।

 

 

गोवा में फिर से खुलेंगे कैसीनो

गोवा में कसिनो रविवार को 50 फीसदी क्षमता के साथ फिर से खुल जाएंगे। सात महीने पहले कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के बाद से राज्य में कैसीनो बंद थे। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है।

यूपी में फिर से देख पाएंगे बाघ, खुलेगा दुधवा नेशनल पार्क

उत्तर प्रदेश में स्थित प्रमुख वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व रविवार से फिर से खुल जाएगा। पार्क के फील्ड निदेशक संजय कुमार पाठक ने कहा, पर्यटकों के साथ-साथ दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल इस सीजन में एक नवंबर से लागू किया गया है। प्रोटोकॉल के किसी भी उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा।

काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में हाथी सफारी

राष्ट्रीय उद्यान 21 अक्तूबर को पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया था। सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक हाथी सफारी है, जिसे शुरू नहीं किया गया था। हालांकि, आज से इसे फिर से खोल दिया गया है।

 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है