Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

मोदी Cabinet: प्रवासियों के लिए बनेंगे एक बेडरूम वाले घर; Free सिलेंडर लेने की अवधि तीन महीने बढ़ी

मोदी Cabinet: प्रवासियों के लिए बनेंगे एक बेडरूम वाले घर; Free सिलेंडर लेने की अवधि तीन महीने बढ़ी

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बुधवार को आत्मनिर्भर पैकेज की घोषणा की। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। इस बैठक में ईपीएफ, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और प्रवासी श्रमिकों के लिए किराए पर आवासीय योजना से संबंधित फैसलों पर मंजूरी दे दी गई। इन फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच महीनों के लिए बढ़ाया जाता है।

यह भी पढ़ें: राजीव गांधी फाउंडेशन समेत Gandhi Family से जुड़े तीन ट्रस्टों की जांच के लिए कमेटी गठित; जानें

मुफ्त सिलेंडर लेने की अवधि को सितंबर तक बढ़ी

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के विस्तार को मंजूरी दी है। नवंबर तक योजना जारी रहेगी। पहले तीन महीने एक करोड़ 20 लाख टन अनाज बांटा गया था। आने वाले 5 महीनों में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य है। केन्द्रीय मंत्री ने आगे बताया कि कैबिनेट बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत तीसरे मुफ्त सिलेंडर लेने की अवधि को सितंबर तक बढ़ाए जाने के फैसले पर भी मुहर लगाई गई है। वहीं, ईपीएफ में अंशदान में सरकारी भागीदारी भी सितंबर तक बढ़ाए जाने का फैसला हुआ है। इसके अलावा प्रवासी मजदूरों के लिए 107 शहरों में तैयार 108000 फ्लैट्स को किराए पर दिए जाने के फैसले पर मुहर लगी है।

यहां पढ़ें कैबिनेट द्वारा लिए गए अहम फैसले

  • कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना/आत्मानिर्भर भारत के तहत जून से अगस्त 2020 तक 3 महीने के लिए EPF योगदान 24% (12% कर्मचारी और 12% मालिक) के विस्तार को मंजूरी दी।
  • 15 हजार रुपए की मासिक सैलेरी वाले वेतनभोगी कर्मचारी का पीएफ सरकार देगी। साथ ही मालिक का अंशदान में भी सरकार की ओर से दिए जाने का निर्णय लिया गया है।
  • भारत की तीन जनरल इंश्योरेंश कंपनी नेशनल, ओरिएंटल और यूनाइटेड इंश्योरेंश कंपनी में सरकार निवेश करेगी ताकि स्थिरता और मजबूती आए।
  • आत्मनिर्भर योजना के तहत कृषि के लिए एक लाख करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने का फैसला लिया गया है, जिसमें कृषि ऋण शामिल है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है