Covid-19 Update

35,890
मामले (हिमाचल)
28,045
मरीज ठीक हुए
572
मौत
9,225,045
मामले (भारत)
60,258,298
मामले (दुनिया)

#Bihar में एक बार फिर नीतीश सरकार, सातवीं बार ली #CM पद की शपथ

राज्यपाल फागू चौहान ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को दिलाई उपमुख्यमंत्री पद की शपथ

#Bihar में एक बार फिर नीतीश सरकार, सातवीं बार ली #CM पद की शपथ

- Advertisement -

पटना। नीतीश कुमार ने आज 7वीं बार बिहार के सीएम (CM) पद की शपथ ले ली है। राजभवन में चल रहे शपथग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश को सीएम पद की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार के साथ-साथ राज्यपाल फागू चौहान ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। बता दें कि बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद कटिहार से विधायक चुने गए हैं जबकि रेणु देवी बेतिया विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं। इसके अलावा जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली है. विजेंद्र यादव और मेवालाल चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। जेडीयू कोटे से 5 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। HAM कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है।

ये भी पढे़ं – #BJP की रणनीति- #Bihar के डिप्टी सीएम बनेंगे तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी

 

बता दें कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पहली बार 3 मार्च, 2000 को सीएम पद पर आसीन हुए थे, लेकिन बहुमत साबित ना कर पाने के कारण केवल 7 दिनों में ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। जब 2005 में लालू यादव के पंद्रह वर्ष से चले आ रहे एकाधिकार को समाप्त कर नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन को बिहार विधानसभा चुनाव में जीत दिलवाई तब उन्हें ही प्रदेश का सीएम चुना गया। उन्होंने अपना यह कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया। सीएम के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल 26 नवंबर, 2010 से 20 मई 2014 तक चला जिसके बाद जीतन राम मांझी ने सत्ता संभाली।

 

 

22 फरवरी, 2015 को नीतीश कुमार ने चौथी बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली यानी बिहार की 15वीं विधानसभा में तीन बार सीएम पद की शपथ दिलाई गई, पहले नीतीश कुमार को फिर जीतन राम मांझी को और फिर वापस नीतीश कुमार को। नीतीश कुमार का चौथा कार्यकाल 22 फरवरी से 20 नवंबर 2015 तक चला। 16वीं विधानसभा के लिए हुए चुनावों के बाद नीतीश कुमार ने पांचवी बार सीएम पद की शपथ ली। नीतीश कुमार का पांचवा कार्यकाल 20 नवंबर, 2015 से लेकर 26 जुलाई 2017 तक चला। 26 जुलाई 2017 को उन्होंने आरजेडी और कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद बिहार के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। 27 जुलाई, 2017 को बिहार के सीएम पद से इस्तीफा देने के 24 घंटे के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी और एनडीए के समर्थन से छठी बार सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है