Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,193,982
मामले (भारत)
59,814,192
मामले (दुनिया)

अब Music के साथ 20 Second तक धोइए हाथ, नोट होगा पूरा Time

अब Music के साथ 20 Second तक धोइए हाथ, नोट होगा पूरा Time

- Advertisement -

जालंधर। ये तो आपने सुना ही होगा कि कोरोना से बचाव के लिए आपको 20 सेकेंड (20 Seconds) तक हाथ धोने होते हैं लेकिन आपने कितने समय हाथ धोये ये कैसे पता चलेगा। इस मुश्किल को हल करने के लिए एलपीयू के विज्ञानिकों ने एक खास डिवाइस बनाया है। उन्‍होंने इसके लिए एक म्यूजिकल इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) डिवाइस तैयार की है। इस डिवाइस को ’20 सेकेंड फॉर लाइफ’ का नाम दिया गया है। इसे किसी भी लिक्विड सोप डिस्पेंसर (Liquid soap dispenser) पर आसानी से फिट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: टाइम दिखाने के साथ हाथ भी सैनिटाइज करेगी ये Hand care watch

 

बेस मॉडल की अनुमानित कीमत सिर्फ 70 रुपये

यह डिवाइस हाथों को धोते व साफ करते समय चमकना, बीप और संगीतमय स्वर देगा। बैटरी द्वारा संचालित इस स्प्लैश प्रूफ डिवाइस (Splash proof device) के बेस मॉडल की अनुमानित कीमत सिर्फ 70 रुपये है। वैज्ञानिकों का दावा है कि हाथों को पूरे 20 सेकेंड तक धोने से कोरोना संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने में यह बेहद कारगर साबित होगा। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने सभी को भविष्य में इस तरह की समाज भलाई की खोज करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कार्यकारी डीन डॉ। लवीराज गुप्ता ने कहा कि यह डिवाइस लोगों के लिए जीवन रक्षक सिद्ध हो सकता है और इसे घरों, कारखानों, कार्यालयों, होटल, रेस्तरां में उपयोग किया जा सकता है। यह मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत का एक आदर्श उदाहरण है।

 

 

नोजल दबाते ही शुरू होगा 20 सेकेंड का समय

एलपीयू (LPU) के विज्ञानियों की टीम के सदस्य बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन एंड इंजीनियरिंग के छात्र प्रवीण कुमार दास ने बताया कि कोरोना महामारी के तेजी से फैलने का मुख्य कारण अस्वच्छता है। ज्यादातर लोगों के लिए हाथ धोते समय उपयुक्त व पूरे समय का ध्यान रखना मुश्किल है। ऐसे में चार वेरिएंट के साथ डिवाइस के प्रोटोटाइप विकसित किए गए हैं। प्रवीण ने बताया कि इसमें एक उन्नत मॉडल भी शामिल है जो उचित सफाई सुनिश्चित करने के लिए कई भाषाओं में स्टेप वाइज हाथ धोने (Hand wash) के निर्देश देता है। बेस डिवाइस में भी जब हैंडवॉश का नोजल साबुन के लिए दबाया जाता है तब 20 सेकेंड के लिए संगीत बजना शुरू हो जाता है और हाथ धोते रहने का समय यकीनी हो जाता है। इस डिवाइस के एडवांस्ड मॉडल को वाई-फाई नेटवर्क और मोबाइल एप के माध्यम से भी जोड़ा और संचालित किया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है