Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

अब #WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे, जानिए किस तरह कर सकेंगे Transaction

पहले ही की जा चुकी है WhatsApp UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग

अब #WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे, जानिए किस तरह कर सकेंगे Transaction

- Advertisement -

नई दिल्ली। मैसेजिंग ऐप WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आप वॉट्सऐप के जरिए भी पैसे एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप को अप्रूवल दे दिया है। लगभग 3 साल से वॉट्सऐप को इसका इंतज़ार था और अब कंपनी ने इसे भारत में लाइव कर दिया है। WhatsApp UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा है, ‘भारत में वॉट्सऐप पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज सकेंगे। हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी’।

भारत में WhatsApp Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। अगर आपके वॉट्सऐप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं। नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं। WhatsApp Payment यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है। वॉट्सऐप Payment ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। वॉट्सऐप ने अपने स्टेटमेंट में कहा है, ‘आज से देश बर के वॉट्सऐप यूजर्स इस ऐप से पेमेंट कर पाएंगे। वॉट्सऐप का सिक्योर पेमेंट एक्सपीरिएस पैसे भेजने को मैसेज भेजने जितना ही आसान बना देगा’।

पांच बड़े बैंकों से साथ किया करार

वॉट्सऐप ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है और इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है। वॉट्सऐप ने पेमेंट सर्विस के लिए पांच बड़े बैंकों से साथ करार किया है। इनमें ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank शामिल हैं। ग़ौर हो कि वॉट्सऐप से सिर्फ़ वॉट्सऐप में पैसे नहीं, बल्कि किसी भी UPI सपोर्टेड ऐप में भेजे जा सकते हैं यानी अगर दूसरा व्यक्ति वॉट्सऐप पेमेंट यूज नहीं कर रहा है तो भी आप वॉट्सऐप से पेमेंट कर पाएंगे। WhatsApp के मुताबिक़ यहां पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजेक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी। स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि WhatsApp payments एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं। तो अपने फोन में मौजूद ऐप को जल्दी से अपडेट कर लें और WhatsApp payments का लाभ उठाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है